मीडिया सेंटर

प्रश्न संख्या 710-इजराइल और फिलिस्तीन के बीच संघर्ष

फरवरी 08, 2024

राज्य सभा
अतारांकित प्रश्न संख्या 710
दिनांक 08.02.2024 को उत्तर दिए जाने के लिए

इजराइल और फिलिस्तीन के बीच संघर्ष

710 श्री इलामारम करीमः

क्या विदेश मंत्री यह बताने की कृपा करेंगे किः

(क) क्या सरकार को इजराइल और फिलीस्तीन के बीच बढ़ते संघर्ष और इजराइल द्वारा निर्दोष लोगों पर किए जा रहे एकतरफा हमलों की जानकारी है;

(ख) इस मुद्दे पर भारत का क्या रुख है:

(ग) क्या भारत दो-राज्य समाधान के पक्ष में है, यदि नहीं, तो इसके क्या कारण हैं; और

(घ) हाल ही में इस मुद्दे पर संयुक्त राष्ट्र के प्रस्ताव पर भारत के अनुपस्थित रहने के क्या कारण हैं?

उत्तर
विदेश राज्य मंत्री
(श्री वी. मुरलीधरन)

(क और ख) भारत ने 07 अक्टूबर 2023 को इज़राइल पर हुए आतंकवादी हमलों और मौजूदा इज़राइल-हमास संघर्ष में नागरिकों की हत्याओं की कड़ी निंदा की है। हमने संयम बरतने, तनाव कम करने का आह्वान किया है, और वार्ता एवं कूटनीति द्वारा संघर्ष के शांतिपूर्ण समाधान पर जोर दिया है। हमने शेष बंधकों की रिहाई का भी आह्वान किया है। प्रधानमंत्री और विदेश मंत्री ने कई नेताओं से चर्चा की है, जिनमें इज़राइल के राष्ट्रपति, प्रधान मंत्री और विदेश मंत्री तथा फिलिस्तीन के राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री और विदेश मंत्री शामिल हैं। हमने संयुक्त राष्ट्र, जी20, ब्रिक्स और वॉयस ऑफ ग्लोबल साउथ समिट जैसे बहुपक्षीय मंचों पर भी अपना पक्ष दोहराया है।

(ग और घ) भारत की फिलिस्तीन के प्रति लंबे समय यही नीति रही है कि हमने सुरक्षित और स्वीकार्य सीमाओं के भीतर शांति से इजरायल के साथ रहते हुए एक संप्रभु, स्वतंत्र और व्यवहार्य फिलिस्तीन राज्य की स्थापना के लिए बातचीत द्वारा दो राष्ट्रों के समाधान का समर्थन किया है। विदेश मंत्री ने 20 जनवरी 2024 को कंपाला में फिलिस्तीन के विदेश मंत्री से मुलाकात की और दो राज्य समाधान के लिए भारत के पक्ष को दोहराया।इज़राइल फ़िलिस्तीन के मुद्दे पर संयुक्त राष्ट्र के प्रस्तावों पर हमारा मत हमारी घोषित नीति के अनुरूप ही रहा है।

*****
Write a Comment एक टिप्पणी लिखें
टिप्पणियाँ

टिप्पणी पोस्ट करें

  • नाम *
    ई - मेल *
  • आपकी टिप्पणी लिखें *
  • सत्यापन कोड * पुष्टि संख्या