मीडिया सेंटर

प्रश्न संख्या 544 ग्रामीण और अर्ध-शहरी क्षेत्रों में पासपोर्ट सेवा केन्द्र

दिसम्बर 02, 2021

राज्य सभा
अतारांकित प्रश्न संख्या 544
दिनांक 02.12.2021 को उत्तर देने के लिए

ग्रामीण और अर्ध-शहरी क्षेत्रों में पासपोर्ट सेवा केन्द्र

544. श्री कनकमेदला रवींद्र कुमार:

क्या विदेश मंत्री यह बताने की कृपा करेंगे कि :

(क) क्या सरकार का ग्रामीण और अर्ध-शहरी क्षेत्रों में स्थित सभी डाकघरों को पूर्ण पासपोर्ट सेवा केन्द्र (पीएसके) बनाने का कोई विचार है ताकि उन क्षेत्रों में रहने वाले लोगों की कठिनाई को कम किया जा सके और उनके द्वारा पासपोर्ट प्राप्त करने को और अधिक आसान बनाया जा सके; और

(ख) यदि हां, तो तत्संबंधी ब्यौरा क्या है, और यदि नहीं, तो इसके क्या कारण हैं?

उत्तर
विदेश राज्य मंत्री
(श्री वी. मुरलीधरन)

(क) जी नहीं।

(ख) पासपोर्ट प्राप्त करने की प्रक्रिया को सरल बनाने और कठिनाई कम करने के लिए मंत्रालय ने डाक विभाग के सहयोग से जनवरी 2017 में देश में प्रत्येक संसदीय निर्वाचन क्षेत्र, जिसमें कोई पासपोर्ट सेवा केन्द्र (पीएसके) अथवा डाकघर पासपोर्ट सेवा केन्द्र (पीओपीएसके) नहीं है, में प्रधान डाक घर/डाक घर में डाकघर पासपोर्ट सेवा केन्द्र के नाम से पासपोर्ट केन्द्र खोलने की घोषणा की है। इस पहल के तहत अभी तक देश में 428 पीओपीएसके शुरू किए जा चुके हैं। कई पीओपीएसके अर्ध-शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में हैं।

मंत्रालय ने पासपोर्ट जारी करने की प्रक्रिया को सरल बनाया है और पासपोर्ट के लिए दस्तावेज़ जमा करने हेतु अपॉइंटमेंट प्राप्त करने सहित इसे एक ऑनलाइन प्रक्रिया बना दिया है। प्रभावी तकनीकी अवसंरचना मौजूद है ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि पासपोर्ट सेवा प्रणाली किसी भी स्थान से हर समय उपलब्ध रहे। पासपोर्ट पोर्टल (www.passportindia.gov.in) किसी के लिए भी, कहीं भी और किसी भी समय उपलब्ध है। विशेष रूप से दूरस्थ ग्रामीण इलाकों में डिजिटल डिवाइड की चुनौती को दूर करने की दृष्टि से मंत्रालय ने कॉमन सर्विस सेंटर्स ई-गवर्नेंस सर्विसेज इंडिया लिमिटेड के सहयोग से ग्रामीण इलाकों में सीएससी के विशाल नेटवर्क के माध्यम से पासपोर्ट आवेदनों को ऑनलाइन जमा करने की सुविधा प्रदान की है।

डाकघर पासपोर्ट सेवा केन्द्रों के खुलने से मंत्रालय की पासपोर्ट सेवाओं को देश के नागरिकों के करीब ले जाने में सहायता मिली है।

***

Write a Comment एक टिप्पणी लिखें
टिप्पणियाँ

टिप्पणी पोस्ट करें

  • नाम *
    ई - मेल *
  • आपकी टिप्पणी लिखें *
  • सत्यापन कोड * पुष्टि संख्या