मीडिया सेंटर

विदेश मंत्री की यूनाइटेड किंगडम यात्रा (11-15 नवंबर, 2023)

नवम्बर 16, 2023

विदेश मंत्री (ईएएम) डॉ. एस. जयशंकर ने 11-15 नवंबर, 2023 तक यूनाइटेड किंगडम की आधिकारिक यात्रा की। यात्रा के दौरान, विदेश मंत्री ने प्रधान मंत्री महामहिम श्री. ऋषि सुनक से मुलाकात की और अपने नए समकक्ष, विदेश सचिव महामहिम श्री. डेविड कैमरन के साथ चर्चा की। इसके अतिरिक्त, उन्होंने गृह राज्य सचिव महामहिम श्री. जेम्स क्लेवरली, रक्षा राज्य सचिव महामहिम श्री. ग्रांट शाप्स और राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार महामहिम श्री. टिम बैरो के साथ बैठकें कीं।

2. प्रधानमंत्री सुनक के साथ अपनी मुलाकात में विदेश मंत्री ने प्रधानमंत्री श्री. नरेंद्र मोदी की ओर से दिवाली की बधाई और शुभकामनाएं दीं। दोनों नेताओं ने भारत-ब्रिटेन संबंधों को मजबूत करने में सकारात्मक गति पर संतोष व्यक्त किया और इसे समकालीन चुनौतियों से निपटने में एक महत्वपूर्ण कारक माना। उन्होंने रोडमैप 2030 के कार्यान्वयन की समीक्षा की और भारत-यूके मुक्त व्यापार समझौते (एफटीए) के लिए चल रही बातचीत पर चर्चा की।

3. विदेश मंत्री ने अपनी पहले दिन की बैठक के दौरान विदेश सचिव कैमरून को उनकी नियुक्ति पर बधाई दी और विभिन्न क्षेत्रों में भारत-यूके साझेदारी की पूरी क्षमता को साकार करने के तरीकों पर चर्चा की।

जिसमें राजनीतिक, आर्थिक, व्यापार, रक्षा, सुरक्षा, विज्ञान, प्रौद्योगिकी, नवाचार, स्वास्थ्य, शिक्षा और लोगों से लोगों के बीच संबंध शामिल हैं। बातचीत में इंडो-पैसिफिक, पश्चिम एशिया की स्थिति और रूस-यूक्रेन संघर्ष जैसे महत्वपूर्ण वैश्विक घटनाक्रमों पर भी चर्चा हुई।

4. गृह सचिव क्लेवरली के साथ चर्चा में विदेश मंत्री ने द्विपक्षीय सहयोग के लिए कौशल और प्रतिभा में गतिशीलता के महत्व पर जोर दिया। उन्होंने उग्रवाद, सीमा पार अपराधों, आर्थिक अपराधों और तस्करी से निपटने पर भी विचारों का आदान-प्रदान किया। रक्षा सचिव शाप्स के साथ बैठक के दौरान, 'मेक इन इंडिया' के माध्यम से संभावित औद्योगिक साझेदारी में यूके की कंपनियों के लिए अवसरों को पहचानने, रक्षा और सुरक्षा सहयोग बढ़ाने पर ध्यान केंद्रित किया गया। विदेश मंत्री और एनएसए सर टिम बैरो ने पश्चिम एशिया, इंडो-पैसिफिक और रूस-यूक्रेन संघर्ष में हाल के घटनाक्रमों पर चर्चा की, और हिंसक उग्रवाद और कट्टरवाद से निपटने के लिए निकट सहयोग की आवश्यकता पर जोर दिया।

5. विदेश मंत्री ने ब्रिटेन के पूर्व प्रधान मंत्री महामहिम श्री. टोनी ब्लेयर, विपक्ष के नेता महामहिम श्री. कीर स्टार्मर, छाया विदेश सचिव महामहिम श्री. डेविड लैमी और छाया एशिया और प्रशांत राज्य मंत्री महामहिम सुश्री. कैथरीन वेस्ट से मुलाकात की।

6. वेस्टमिंस्टर पैलेस में एक दिवाली रिसेप्शन में, विदेश मंत्री ने भारतीय प्रवासियों को संबोधित किया, जहां राज्य मंत्री महामहिम श्री. लॉर्ड तारिक अहमद ने भी महामहिम सरकार की ओर से शुभकामनाएं दीं। विदेश मंत्री ने नेसडेन में बीएपीएस स्वामीनारायण मंदिर का दौरा किया और ब्रिटेन में उत्तर प्रदेश के लोखरी गांव से बरामद 8वीं शताब्दी की दो योगिनी मूर्तियों का अनावरण किया, जिन्हें जल्द ही भारत वापस भेजा जाएगा।

7. विदेश मंत्री ने विल्टन पार्क और रॉयल ओवरसीज लीग के साथ साझेदारी में एक पॉलिसी इवेंट में 'कैसे एक अरब लोग दुनिया को देखते हैं' विषय पर बातचीत में भाग लिया। राजनीतिक टिप्पणीकार लियोनेल बार्बर द्वारा संचालित इस कार्यक्रम में सांसदों, राजनयिकों, पत्रकारों, शिक्षाविदों और व्यापारिक नेताओं ने भाग लिया।

8. इस यात्रा ने दोनों देशों के बीच लंबे समय से चले आ रहे ऐतिहासिक संबंधों को मजबूत किया और भारत-यूके व्यापक रणनीतिक साझेदारी और रोडमैप 2030 की प्रगति के आधार पर विभिन्न क्षेत्रों में द्विपक्षीय सहयोग को नई गति प्रदान की।

लंडन
नवंबर 15, 2023

Write a Comment एक टिप्पणी लिखें
टिप्पणियाँ

टिप्पणी पोस्ट करें

  • नाम *
    ई - मेल *
  • आपकी टिप्पणी लिखें *
  • सत्यापन कोड * पुष्टि संख्या