मीडिया सेंटर

प्रधानमंत्री का जापान दौरे से पूर्व वक्‍तव्‍य

मई 22, 2022

मैं जापान के प्रधानमंत्री महामहिम श्री फुमियो किशिदा के निमंत्रण पर 23-24 मई, 2021 तक टोक्यो,जापान का दौरा करूंगा।

मार्च 2022 में, मुझे 14वें भारत-जापान वार्षिक शिखर सम्मेलन के लिए प्रधानमंत्री किशिदा की मेजबानीकरने का सौभाग्य प्राप्त हुआ था। टोक्यो की अपनी यात्रा के दौरान, मैं भारत-जापान विशेष रणनीतिक औरवैश्विक साझेदारी को सुदृढ़ बनाने के उद्देश्य से अपने संवाद को आगे जारी रखने के लिए उत्सुक हूं।

जापान में, मैं सेकेंड इन-पर्सन क्वाड लीडर्स समिट में भी भाग लूंगा, जो चार क्वाड देशों के नेताओं कोक्वाड पहलों की प्रगति की समीक्षा करने का अवसर उपलब्ध कराएगा। हम हिंद-प्रशांत क्षेत्र के घटनाक्रमोंतथा परस्पर हित के वैश्विक मुद्दों पर भी विचारों का आदान-प्रदान करेंगे।

मैं राष्ट्रपति जोसेफ बिडेन के साथ द्विपक्षीय बैठक करूंगा, जहां हम संयुक्त राज्य अमेरिका के साथ अपनेबहुआयामी द्विपक्षीय संबंधों के और समेकन पर चर्चा करेंगे। हम क्षेत्रीय विकास और समकालीन वैश्विकमुद्दों पर भी अपनी बातचीत जारी रखेंगे।

ऑस्ट्रेलिया के नवनिर्वाचित प्रधानमंत्री एंथनी अल्बनीज पहली बार क्वाड लीडर्स सम्मेलन में शामिल होंगे।मैं उनके साथ एक द्विपक्षीय बैठक करने के लिए उत्सुक हूं जिस दौरान व्यापक रणनीतिक साझेदारी के तहतभारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच बहुआयामी सहयोग तथा क्षेत्रीय और पारस्परिक हितों के वैश्विक मुद्दों परचर्चा की जाएगी।

भारत और जापान के बीच आर्थिक सहयोग हमारी विशेष रणनीतिक और वैश्विक साझेदारी का एकमहत्वपूर्ण पहलू है। मार्च शिखर सम्मेलन के दौरान, प्रधानमंत्री श्री किशिदा और मैंने जापान से भारत मेंअगले पांच वर्षों में सार्वजनिक और निजी निवेश तथा वित्तपोषण में 5 ट्रिलियन जापानी येन प्राप्त करने केअपने इरादे की घोषणा की थी। आगामी यात्रा के दौरान, मैं इस लक्ष्य के अनुसरण में हमारे देशों के बीचआर्थिक संबंधों को और सुदृढ़ बनाने के ध्येय के साथ जापान के व्यापार जगत के शीर्ष व्यक्तियों के साथबैठक करूंगा।

जापान में भारतीय डायस्पोरा के लगभग 40,000 सदस्य हैं, जो जापान के साथ हमारे संबंधों में एकमहत्वपूर्ण आधार हैं। मैं उनके साथ बातचीत करने के लिए उत्सुक हूं।

नई दिल्ली
मई 22, 2022

Write a Comment एक टिप्पणी लिखें
टिप्पणियाँ

टिप्पणी पोस्ट करें

  • नाम *
    ई - मेल *
  • आपकी टिप्पणी लिखें *
  • सत्यापन कोड * पुष्टि संख्या