मीडिया सेंटर

"पोस्ट-कोविड -19 रिकवरी: आसियान-भारत भागीदारी के लिए क्षेत्रीय सहयोग एजेंडा" पर आसियान-इंडिया नेटवर्क ऑफ थिंक टैंक (AINITT) के 7 वें संस्करण में विदेश राज्य मंत्री, डॉ राजकुमार रंजन सिंह का संबोधन

मई 12, 2022

महामहिम डॉ कुंग फोक, विदेश मंत्री, कंबोडिया
विशिष्ट अतिथिगण,
देवियो और सज्जनों,
शुभ प्रभात!


1. आसियान-इंडिया नेटवर्क ऑफ थिंक टैंक के 7वें संस्करण के लिए इस भव्य सभा को संबोधित करते हुए मुझे खुशी हो रही है। मैं वार्षिक आसियान-भारत कैलेंडर के इस महत्वपूर्ण कार्यक्रम को संयुक्त रूप से आयोजित करने के लिए भारत को कंबोडिया के समर्थन के लिए, आसियान अध्यक्ष के रूप में अपनी क्षमता के लिए, मंत्री फोक का आभार व्यक्त करता हूं।

2. मैं विकासशील देशों के लिए अनुसंधान और सूचना प्रणाली, नई दिल्ली और कंबोडिया इंस्टीट्यूट फॉर कोऑपरेशन एंड पीस में आसियान-भारत केंद्र, फोन्म पेन्ह की आसियान-भारत संबंधों और इसके द्वारा प्रस्तुत अवसरों के गुलदस्ते पर चर्चा करने के लिए आसियान और भारत के थिंक-टैंक और विदेश नीति विशेषज्ञों को एक साथ लाने के लिए प्रशंसा करता हूं।

3. यह इस वर्ष विशेष रूप से प्रासंगिक है, क्योंकि हम आसियान-भारत मैत्री वर्ष के रूप में आसियान-भारत संवाद संबंधों के 30 वर्ष पूरे होने का जश्न मना रहे हैं।

4. आसियान-इंडिया नेटवर्क ऑफ थिंक टैंक की आखिरी बैठक अगस्त 2020 में कोविड-19 महामारी की प्रारंभिक लहर की छाया में वर्चुअल मोड में आयोजित हुई थी। हालाँकि, हमने अभी भी पोस्ट कोविड युग में साझेदारी को मजबूत करने के बारे में कुछ व्यावहारिक चर्चा की थी।

5. दो साल बाद, और हम अपने वर्चुअल एंगेजमेंट को जारी रखे हुए हैं। हमने तब से एक लंबा सफर तय किया है, महामारी की समझ विकसित हुई है; टीके विकसित और वितरित किए गए हैं; हालांकि स्थिति पूरी तरह से समाप्त नहीं हुई है। इसके बाद के उत्परिवर्ती कोविड वेरिएंट और परिणामी महामारी की लहरों ने हमें इस एहसास में ला दिया है कि वैक्सीन के बाद की दुनिया अभी भी महामारी के बाद की दुनिया नहीं हो सकती है।

6. कोविड महामारी, जैसा कि हम सभी जानते हैं, हाल की स्मृति में अंतरराष्ट्रीय प्रणाली के लिए सबसे बड़े झटकों में से एक रहा है। यह संदेह से परे एक स्वास्थ्य आपदा है, लेकिन इसने एक विशाल आर्थिक झटका भी दिया है, मौलिक रूप से जिस तरह से हमने समाजों, कार्यस्थलों और शासन की कल्पना की थी, उसे बदल दिया है।

7. महामारी ने हमारी आपूर्ति श्रृंखलाओं को बाधित कर दिया है, विनिर्माण को नकारात्मक रूप से प्रभावित किया है, अंतर्राष्ट्रीय व्यापार को अप्रत्याशित बना दिया है और कई सेवा क्षेत्रों को बर्बाद कर दिया है। इसके अतिरिक्त यूक्रेन में हाल के घटनाक्रमों ने अंतर्राष्ट्रीय चुनौतियों को और बढ़ा दिया है।

8. हम सभी मानते हैं कि हम वैश्विक आर्थिक और सुरक्षा परिदृश्य दोनों से विपरीत परिस्थितियों का सामना कर रहे हैं।

9. इन अप्रत्याशित घटनाओं ने क्षेत्र की सुरक्षा और विकास सुनिश्चित करने के लिए क्षेत्रीय सहयोग को मजबूत करने के महत्व को रेखांकित किया है।

10. जबकि वर्तमान भू-आर्थिक और भू-राजनीतिक परिदृश्यों ने आवश्यक तनाव पैदा कर दिया है, आसियान और इससे संबंधित संरचना अभी भी ऐसे बहुपक्षीय सहयोग को मजबूत करने के लिए एक महत्वपूर्ण ढांचा प्रदान करने में अग्रणी है।

11. मैं इस अवसर पर एक बार फिर भारत-प्रशांत में आसियान केंद्रीयता और एकता के प्रति भारत की दृढ़ प्रतिबद्धता को दोहराता हूं। आसियान-भारत सहयोग भारत-प्रशांत की शांति, समृद्धि और सुरक्षा को बढ़ावा देने वाले स्तंभों में से एक है। AOIP और IPOI का अभिसरण क्षेत्र के लिए हमारे साझा विचारों का प्रमाण है।

12. देवियो और सज्जनो! वर्तमान वैश्विक परिस्थितियों में मैं तीन प्रमुख क्षेत्रों के बारे में सोच सकता हूं जो भारत और आसियान के बीच क्षेत्रीय सहयोग के लिए सबसे अधिक प्रासंगिक होंगे। ये स्वास्थ्य सुरक्षा, डिजिटल अर्थव्यवस्था और हरित और सतत विकास होंगे।

13. महामारी के दौरान, भारत ने विशेष रूप से चिकित्सा सहायता की प्रारंभिक खरीद और वितरण में और अपने बड़े पैमाने पर टीकाकरण अभियान में भी सरकार और पूरे समाज के दृष्टिकोण को अपनाया है, जो हमारे वैक्सीन मैत्री और क्वाड वैक्सीन पहल के तहत आसियान देशों सहित हमारे साझेदार देशों तक भी विस्तारित है।

14. हम विभिन्न आसियान देशों से मिले समर्थन की भी सराहना करते हैं, जब भारत दूसरी कोविड लहर की चपेट में था।

15. इस क्षेत्र में महत्वपूर्ण भागीदारों के रूप में, अब समय आ गया है कि भारत और आसियान तत्काल जरूरतों के आधार पर इन आदान-प्रदानों से आगे बढ़ें और सार्थक स्वास्थ्य साझेदारी का निर्माण करें। हमारे लिए चिकित्सा प्रौद्योगिकियों और पारंपरिक चिकित्सा ज्ञान को साझा करके, वैक्सीन और फार्मास्युटिकल अनुसंधान, उत्पादन और वितरण में सहयोग करने के साथ-साथ क्षमता निर्माण के लिए सहयोग करके दीर्घकालिक साझेदारी बनाने के अवसर हैं।

16. देवियो और सज्जनों! जैसा कि हम महामारी के बाद की वसूली के बारे में बात करते हैं, समाज के भीतर परिवर्तनों को पहचानना भी महत्वपूर्ण है। कई समाजों ने पुनर्प्राप्ति की इस प्रक्रिया में डिजिटल की वास्तविक क्षमता की खोज की है। चाहे वह सरकार या व्यवसाय या वास्तव में वित्त, शिक्षा और स्वास्थ्य के रूप में सार्वजनिक सामान हो, डिजिटल माध्यम ने बेहतर और अधिक प्रभावी समाधान प्रदान करने में मदद की और आपूर्ति श्रृंखला को खुला रखा।

17. भारत ने डिजिटल वित्त के लिए यूपीआई, विशिष्ट पहचान के लिए आधार, संक्रमण पर नज़र रखने के लिए आरोग्य सेतु और टीकाकरण को सुविधाजनक बनाने के लिए को-विन पोर्टल जैसे मंच सहित एक मजबूत डिजिटल बुनियादी ढांचे के निर्माण में महत्वपूर्ण निवेश किया है।

18. आसियान देशों के लिए डिजिटल अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देना भी प्राथमिकता है। इसलिए भारत और आसियान के बीच डिजिटल कनेक्टिविटी को मजबूत करना हमारी आर्थिक समृद्धि और विकास के लिए सहयोग का तार्किक क्षेत्र प्रतीत होता है। इस संदर्भ में, भारत और आसियान अनुभव और समाधानों को साझा करके डिजिटल अंतर को दूर करने के लिए मिलकर काम कर सकते हैं।

19. देवियो और सज्जनो! भारत और आसियान देश हमेशा हमारे कार्यों के पर्यावरणीय प्रभाव के प्रति सचेत रहे हैं। इसलिए, यह प्रतिबिंबित करने का एक अवसर भी है, शायद इस बात पर आत्मनिरीक्षण करें कि हरित आर्थिक सुधार कैसे सुनिश्चित किया जाए।

20. भारत का जलवायु कार्रवाई पर एक मजबूत रिकॉर्ड है और अक्षय ऊर्जा और हरित हाइड्रोजन सहित एक महत्वाकांक्षी दृष्टि रखता है। स्वच्छ और हरित समुदाय के निर्माण के लिए भारत और आसियान के बीच सहयोग की काफी संभावनाएं हैं।

21. हम आसियान-भारत हरित कोष के माध्यम से जलवायु परिवर्तन, ऊर्जा दक्षता, स्वच्छ प्रौद्योगिकियों, नवीकरणीय ऊर्जा, जैव विविधता संरक्षण और पर्यावरण शिक्षा से संबंधित विभिन्न गतिविधियों और परियोजनाओं का समर्थन करने के लिए एक साथ काम कर रहे हैं।

22. मुझे यह जानकर खुशी हो रही है कि इस साल की शुरुआत में, भारत ने नवीकरणीय ऊर्जा पर आसियान-भारत उच्च स्तरीय सम्मेलन की मेजबानी की, जिसमें स्वच्छ और हरित ऊर्जा के साझा लक्ष्य की दिशा में काम करने के विभिन्न पहलुओं पर चर्चा और विचार-विमर्श किया गया। हम एक हरित और सतत आर्थिक विकास और सुधार के लिए आसियान के साथ आगे काम करने का इरादा रखते हैं।

23. सतत विकास इंडो-पैसिफिक ओशन इनिशिएटिव (आईपीओआई) और इंडो-पैसिफिक पर आसियान आउटलुक (एओआईपी) के केंद्र में भी है, जो आसियान-भारत रणनीतिक साझेदारी को मजबूत करने के लिए एक और अवसर प्रदान करता है।

24. सम्मानित प्रतिभागियों! आसियान के साथ भारत के संबंध इतिहास, भूगोल और संस्कृति में निहित हैं। आज, आसियान के साथ भारत की भागीदारी इस क्षेत्र में शांति, स्थिरता और समृद्धि लाने की हमारी साझा प्राथमिकताओं से प्रेरित है।

25. आसियान भारत की 'एक्ट ईस्ट' नीति का केंद्र है। हमारे संबंध इस क्षेत्र में संतुलन और सद्भाव का स्रोत हैं। वैश्विक चुनौतियों जैसे कि महामारी और आर्थिक और भू-राजनीतिक अनिश्चितताओं के इन कठिन समय में, हमारी उत्कृष्ट और बहुआयामी रणनीतिक साझेदारी आशावाद का एक उज्ज्वल स्थान है।

26. मुझे आशा है कि आज होने वाली चर्चाएं महामारी के बाद की दुनिया में आसियान-भारत रणनीतिक साझेदारी को आगे बढ़ाने के लिए नए विचारों को तैयार करेंगी।

इन शब्दों के साथ, में अपनी बात समाप्त करता हूं।

धन्यवाद!

***
Write a Comment एक टिप्पणी लिखें
टिप्पणियाँ

टिप्पणी पोस्ट करें

  • नाम *
    ई - मेल *
  • आपकी टिप्पणी लिखें *
  • सत्यापन कोड * पुष्टि संख्या