मीडिया सेंटर

भारत के माननीय उपराष्ट्रपति की हाल की अरुणाचल प्रदेश यात्रा पर चीन के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता की टिप्पणियों के बारे में मीडिया के एक प्रश्न पर आधिकारिक प्रवक्ता का जवाब

अक्तूबर 13, 2021

भारत के माननीय उपराष्ट्रपति की अरुणाचल प्रदेश की हाल की यात्रा पर चीन के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता की टिप्पणियों के बारे में मीडिया के एक प्रश्न के जवाब में आधिकारिक प्रवक्ता श्री अरिंदम बागची ने कहा:

"हमने चीन के आधिकारिक प्रवक्ता द्वारा आज की गई टिप्पणियों पर ध्यान दिया है। हम ऐसी टिप्पणियों को खारिज करते हैं। अरुणाचल प्रदेश भारत का अभिन्न और अविभाज्य हिस्सा है। भारतीय नेता नियमित रूप से अरुणाचल प्रदेश की यात्रा करते रहे हैं जैसा कि वे भारत के किसी अन्य राज्य की करते हैं। भारत के एक राज्य की भारतीय नेताओं द्वारा यात्रा पर आपत्ति करने का कोई कारण और तर्क भारतीयों की समझ से परे है।"

इसके अलावा, जैसा कि हम पहले कह चुके हैं कि भारत-चीन सीमा क्षेत्रों के पश्चिमी क्षेत्र में वास्तविक नियंत्रण रेखा पर मौजूदा स्थितियां चीनी पक्ष द्वारा द्विपक्षीय समझौतों का उल्लंघन करते हुए यथास्थिति को बदलने के एकतरफा प्रयासों के कारण ही पैदा हुई हैं। इसलिए, हम उम्मीद करते हैं कि चीनी पक्ष असंबंधित मुद्दों को जोड़ने की कोशिश करने के बजाय द्विपक्षीय समझौतों और प्रोटोकॉल का पूरी तरह से पालन करते हुए पूर्वी लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा से जुड़े शेष मुद्दों के शीघ्र समाधान की दिशा में काम करेगा।”

नई दिल्ली
अक्टूबर 13, 2021
Write a Comment एक टिप्पणी लिखें
टिप्पणियाँ

टिप्पणी पोस्ट करें

  • नाम *
    ई - मेल *
  • आपकी टिप्पणी लिखें *
  • सत्यापन कोड * पुष्टि संख्या