मीडिया सेंटर

प्रश्न संख्या 548 विदेशी गणमान्य व्यक्तियों के दौरे

दिसम्बर 02, 2021

राज्य सभा
अतारांकित प्रश्न संख्या 548
दिनांक 02.12.2021 को उत्तर देने के लिए

विदेशी गणमान्य व्यक्तियों के दौरे

548. डॉ. फौजिया खानः

क्या विदेश मंत्री यह बताने की कृपा करेंगे कि:

(क) क्या विगत पाँच वर्षों में प्रधानमंत्री और विदेश मंत्री ने विभिन्न देशों के साथ संबंधों में सुधार करने के लिए उन देशों का दौरा किया है;

(ख) यदि हाँ, तो तत्संबंधी देश-वार ब्यौरा क्या है;

(ग) पिछले तीन महीनों में भारत की यात्रा करने वाले विदेशी गणमान्य व्यक्तियों का ब्यौरा क्या है और उनके साथ हस्ताक्षर किए गए करारों का ब्यौरा क्या है;

(घ) उपर्युक्त करारों से भारत को कौन-कौन से लाभ प्राप्त होने की संभावना है; और

(ङ) इन देशों के साथ संबंधों को मजबूत करने के लिए सरकार द्वारा क्या कदम उठाए गए हैं?

उत्तर
विदेश राज्य मंत्री
(श्री वी. मुरलीधरन)

(क) जी, हां।

(ख) यह जानकारी अनुबंध IPDF file that opens in new window. To know how to open PDF file refer Help section located at bottom of the site. में दी गई है।

(ग) यह जानकारी अनुबंध IIPDF file that opens in new window. To know how to open PDF file refer Help section located at bottom of the site. में दी गई है।

(घ) और (ड.) उच्च स्तरीय दौरे एक महत्वपूर्ण माध्‍यम हैं जिनके द्वारा राष्ट्र अपने राष्ट्रीय हितों को पूरा करते हैं और अपनी विदेश नीति के उद्देश्यों को कार्यान्वित करते हैं। गणमान्य व्यक्तियों की यात्रा से विदेशी भागीदारों के मध्‍य क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर भारत के दृष्टिकोण को उच्चतम स्तर पर समझने में सहायता मिलती है। इन यात्राओं और इस दौरान हुए समझौतों/करारों ने भारत को व्यापार और निवेश, प्रौद्योगिकी और रक्षा सहयोग सहित व्‍यापक क्षेत्रों में भागीदार देशों के साथ संबंधों को मजबूत करने में सक्षम बनाया है। इस तरह के परिणाम हमारे नागरिकों के आर्थिक विकास और कल्‍याण को बढ़ावा देने के लिए भारत के राष्ट्रीय विकास कार्यक्रम में भी योगदान देते हैं। बहुपक्षीय स्तर पर, भारत जलवायु परिवर्तन, अंतर-राष्ट्रीय अपराध और आतंकवाद, साइबर सुरक्षा और परमाणु अप्रसार जैसे महत्‍वपूर्ण मुद्दों की श्रृंखला पर वैश्विक कार्यक्रम को स्‍वरूप प्रदान करने में तेजी से योगदान दे रहा है, जबकि यह विश्‍व को अंतर्राष्ट्रीय सौर गठबंधन और आपदा प्रतिरोधी बुनियादी ढांचे के लिए गठबंधन जैसे वैश्विक मुद्दों का समाधान करने हेतु वैश्विक भागीदारों को भारत की ओर से विशिष्‍ट समाधान भी दे रहा है।

***

Write a Comment एक टिप्पणी लिखें
टिप्पणियाँ

टिप्पणी पोस्ट करें

  • नाम *
    ई - मेल *
  • आपकी टिप्पणी लिखें *
  • सत्यापन कोड * पुष्टि संख्या