मीडिया सेंटर

ब्रिक्स के विदेश और अंतर्राष्ट्रीय संबंधों के मंत्रियों की बैठक (22 सितंबर, 2022)

सितम्बर 23, 2022

विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर ने 22 सितंबर 2022 को ब्रिक्स के विदेश और अंतर्राष्ट्रीय संबंधमंत्रियों की बैठक में भाग लिया। बैठक की अध्यक्षता दक्षिण अफ्रीका गणराज्य के अंतर्राष्ट्रीयसंबंध और सहयोग मंत्री डॉ. नलेदी पंडोर ने 2023 में आगामी ब्रिक्स प्रेसीडेंसी के रूप में कीथी। ब्राजील संघीय गणराज्य के विदेश मंत्री राजदूत कार्लोस अल्बर्टो फ्रैंको फ्रांका, रूसी संघके विदेश मंत्री श्री सर्गेई लावरोव और पीपुल्स रिपब्लिक ऑफ चाइना के विदेश मंत्री श्री वांगयी ने अपने-अपने प्रतिनिधिमंडलों का नेतृत्व किया।

मंत्रियों ने राजनीतिक, सुरक्षा, आर्थिक, वित्तीय और सतत विकास क्षेत्रों में संयुक्त राष्ट्र केएजेंडे पर प्रमुख वैश्विक और क्षेत्रीय मुद्दों के साथ-साथ अंतर-ब्रिक्स मुद्दों पर विचारों काआदान-प्रदान किया।

उन्होंने बहुपक्षीय प्रणाली, विशेष रूप से संयुक्त राष्ट्र और इसके प्रमुख अंगों को मजबूतकरने और सुधारने के लिए अपनी प्रतिबद्धता की पुष्टि की। उन्होंने आतंकवाद और चरमपंथका मुकाबला करने में दोहरे मानदंडों को खारिज कर दिया। उन्होंने अंतर्राष्ट्रीय आतंकवाद परव्यापक समझौते को तेजी से अंतिम रूप देने और अपनाने का आह्वान किया। उन्होंने सभीदेशों की संप्रभुता और क्षेत्रीय अखंडता का सम्मान करने के लिए खुद को प्रतिबद्ध किया,बातचीत और परामर्श के माध्यम से देशों के बीच मतभेदों और विवादों के शांतिपूर्ण समाधानके लिए अपनी प्रतिबद्धता पर जोर दिया, और यूक्रेन में स्थिति के शांतिपूर्ण समाधान केलिए अनुकूल सभी प्रयासों का समर्थन किया।

उन्होंने कोविड-19 निदान और चिकित्सीय मदों के उत्पादन और आपूर्ति को कवर करने केलिए लचीलापन प्रदान करने के लिए ट्रिप्स समझौते पर 12 वें विश्व व्यापार संगठनमंत्रिस्तरीय सम्मेलन के निर्णय को स्वीकार किया। उन्होंने सतत विकास लक्ष्यों को संतुलितऔर एकीकृत तरीके से लागू करने का आह्वान किया। उन्होंने जलवायु परिवर्तन से निपटनेके लिए विकासशील देशों को विश्वसनीय, पर्याप्त, पूर्वानुमानयोग्य, समय पर, नया औरअतिरिक्त वित्तपोषण और प्रौद्योगिकी हस्तांतरण प्रदान करने के लिए विकसित देशों कीप्रतिबद्धताओं की पूर्ति, वितरण और तात्कालिकता के महत्व पर जोर दिया।

मंत्रियों ने 2023 में ब्रिक्स की अध्यक्षता और XV ब्रिक्स शिखर सम्मेलन के आयोजन केलिए दक्षिण अफ्रीका को अपना पूर्ण समर्थन दिया।

मंत्रियों ने बैठक के अंत में एक मीडिया वक्तव्य को अपनाया।

न्यूयॉर्क
सितंबर 22, 2022

Write a Comment एक टिप्पणी लिखें
टिप्पणियाँ

टिप्पणी पोस्ट करें

  • नाम *
    ई - मेल *
  • आपकी टिप्पणी लिखें *
  • सत्यापन कोड * पुष्टि संख्या