मीडिया सेंटर

10वीं आईबीएसए त्रिपक्षीय मंत्रिस्तरीय आयोग की बैठक

सितम्बर 22, 2022

10 वीं भारत-ब्राजील-दक्षिण अफ्रीका संवाद मंच (आईबीएसए) त्रिपक्षीय मंत्रिस्तरीय आयोग(आईटीएमसी) की बैठक 21 सितंबर 2022 को न्यूयॉर्क में हुई। इसकी अध्यक्षता माननीयविदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर ने की। ब्राजील संघीय गणराज्य के विदेश मामलों के मंत्रीमहामहिम अंब अल्बर्टो फ्रेंको फ्रैंका और दक्षिण अफ्रीका गणराज्य के स्वास्थ्य मंत्री महामहिमडॉ जो फाहला ने अपने संबंधित प्रतिनिधिमंडलों का नेतृत्व किया।

मंत्रियों ने आईबीएसए सहयोग के सभी पहलुओं की समीक्षा की। उन्होंने आईबीएसए केभीतर नई पहलों का स्वागत किया, जैसे कि आईबीएसए राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकारों कीउद्घाटन बैठक, अंतर्राष्ट्रीय / त्रिपक्षीय विकास साझेदारी पर आईबीएसए कार्य समूह के रूप मेंविकास सहयोग एजेंसियों के बीच सहयोग का शुभारंभ और पारंपरिक दवाओं पर पहलीआईबीएसए वरिष्ठ अधिकारियों की बैठक।

आईबीएसए दक्षिण-दक्षिण सहयोग की भावना का उदाहरण है। आईबीएसए फंड आईबीएसएसहयोग की एक विशेष विशेषता है। इसकी स्थापना के बाद से, यूएस $ 44 मिलियन सेअधिक आवंटित किया गया है, जिसमें 35 साझेदार देशों में 39 दक्षिण-दक्षिण सहयोग विकासपरियोजनाओं का समर्थन किया गया है, जिनमें से अधिकांश सबसे कम विकसित देश हैं।

मंत्रियों ने बहुपक्षीय संगठनों में सहयोग, दक्षिण-दक्षिण सहयोग, यूएनएससी सुधार, 2030एजेंडा और सतत विकास लक्ष्य, जलवायु परिवर्तन, आतंकवाद का मुकाबला करने, विकास केलिए वित्तपोषण, डब्ल्यूटीओ, जी 20 सहित वैश्विक मुद्दों पर चर्चा की। उन्होंने अफ्रीकी संघ,मध्य पूर्व शांति प्रक्रिया और यूक्रेन की स्थिति जैसे क्षेत्रीय मुद्दों पर भी चर्चा की।

मंत्रियों ने यूएनएससी में स्थायी उपस्थिति के लिए अफ्रीकी देशों की वैध आकांक्षा कासमर्थन किया और सुरक्षा परिषद में स्थायी सीटें हासिल करने के ब्राजील और भारत केप्रयासों का समर्थन किया। मंत्रियों ने 2023 और 2024 में भारत और ब्राजील की आगामीजी-20 अध्यक्षता को जी-20 एजेंडा को सहयोग और आगे बढ़ाने तथा विकासात्मक परिप्रेक्ष्यके साथ काम करने के उपयोगी अवसरों के रूप में भी नोट किया।

भारत मौजूदा आईबीएसए अध्यक्ष है और नवंबर 2022 में जी20 शिखर सम्मेलन से इतरछठे आईबीएसए शिखर सम्मेलन की मेजबानी करेगा।

मंत्रियों ने बैठक के अंत में एक मंत्रिस्तरीय विज्ञप्ति को अपनाया।

न्यूयॉर्क
सितंबर 21, 2022

Write a Comment एक टिप्पणी लिखें
टिप्पणियाँ

टिप्पणी पोस्ट करें

  • नाम *
    ई - मेल *
  • आपकी टिप्पणी लिखें *
  • सत्यापन कोड * पुष्टि संख्या