मीडिया सेंटर

बिम्सटेक संयुक्त कार्य दल की 'काउंटर टेररिज्म एंड ट्रांसनेशनल क्राइम' विषय पर 9वीं बैठक

नवम्बर 26, 2021

श्री महावीर सिंघवी, संयुक्त सचिव, काउंटर टेररिज्म, विदेश मंत्रालय के नेतृत्व में एक अंतर-एजेंसी भारतीय प्रतिनिधिमंडल ने 'काउंटर टेररिज्म एंड ट्रांसनेशनल क्राइम (जेडब्ल्यूजी-सीटीटीसी)' विषय पर बिम्सटेक संयुक्त कार्य दल की 9वीं बैठक में भाग लिया। इसकी मेजबानी भूटान ने 25 नवंबर 2021 को वर्चुअल मोड में की थी। बैठक में सभी बिम्सटेक सदस्य देशों अर्थात बांग्लादेश, भूटान, भारत, म्यांमार, नेपाल, श्रीलंका और थाईलैंड ने भाग लिया।

भारत ' काउंटर टेररिज्म एंड ट्रांसनेशनल क्राइम (जेडब्ल्यूजी-सीटीटीसी) पर बिम्सटेक संयुक्त कार्य दल के लिए अग्रणी देश है, जो (ए) इंटेलिजेंस शेयरिंग (बी) कानूनी और कानून प्रवर्तन (सी) रेडिकलाइजेशन और आतंकवाद का मुकाबला करने (डी) एंटी-मनी लॉन्ड्रिंग और आतंकवाद के वित्तपोषण का मुकाबला (ई) मानव तस्करी और (एफ) नारकोटिक ड्रग्स, साइकोट्रॉपिक पदार्थ और परभक्षी रसायन पर छह उप-समूहों का निरीक्षण भी करता है ।

बैठक में बिम्सटेक क्षेत्र में उभरते पारंपरिक और गैर-पारंपरिक सुरक्षा खतरों पर चर्चा हुई। भारतीय प्रतिनिधिमंडल ने लश्कर, जेईएम, एचएम आदि जैसे आतंकवादी संगठनों से सीमा पार आतंकवाद से उत्पन्न खतरों और मादक पदार्थों की तस्करी, अवैध हथियारों की तस्करी आदि जैसे अंतरराष्ट्रीय संगठित अपराध पर प्रकाश डाला। बैठक में इस क्षेत्र में आतंकवाद और अंतरराष्ट्रीय अपराधों का मुकाबला करने में सहयोग और सहयोग बढ़ाने के लिए व्यापक मुद्दों पर विचार-विमर्श किया गया और सिफारिशें की गईं ।

बैठक में अंतर्राष्ट्रीय आतंकवाद, अंतरराष्ट्रीय संगठित अपराध और अवैध मादक पदार्थों की तस्करी से निपटने में सहयोग पर बिम्सटेक कन्वेंशन के कार्यान्वयन के तौर-तरीकों पर भी चर्चा की गई, जो सभी सदस्य देशों द्वारा अनुसमर्थन के पश्चात 16 मार्च, 2021 को लागू हुआ था ।

भारत 2022 में काउंटर टेररिज्म एंड ट्रांसनेशनल क्राइम्स (जेडब्ल्यूजी-सीटीटीसी) पर बिम्सटेक संयुक्त कार्य दल की दसवीं बैठक की मेजबानी करेगा।

नई दिल्ली
नवंबर 25, 2021

Write a Comment एक टिप्पणी लिखें
टिप्पणियाँ

टिप्पणी पोस्ट करें

  • नाम *
    ई - मेल *
  • आपकी टिप्पणी लिखें *
  • सत्यापन कोड * पुष्टि संख्या