मीडिया सेंटर

21वां भारत-रूस वार्षिक शिखर सम्मेलन

नवम्बर 26, 2021

रूस के राष्ट्रपति, महामहिम श्री व्लादिमीर पुतिन, प्रधान मंत्री श्री नरेंद्र मोदी के साथ 21वें भारत-रूस वार्षिक शिखर सम्मेलन के लिए 6 दिसंबर 2021 को नई दिल्ली की आधिकारिक यात्रा करेंगे।

पिछला भारत-रूस वार्षिक शिखर सम्मेलन सितंबर 2019 में प्रधान मंत्री श्री नरेंद्र मोदी की व्लादिवोस्तोक (रूस) यात्रा के दौरान आयोजित किया गया था। कोविड-19 महामारी के कारण 2020 में वार्षिक शिखर सम्मेलन नहीं आयोजित हो सका था।

नवंबर, 2019 में ब्रासीलिया में ब्रिक्स शिखर सम्मेलन की तर्ज पर होने वाली बैठक के बाद दोनों नेताओं के बीच यह पहली सम्मुख बैठक होगी। नवंबर, 2019 से अब तक दोनों नेताओं के बीच बहुपक्षीय शिखर सम्मेलनों के तहत वर्चुअल बैठकों के अलावा 6 बार टेलीफोन पर बातचीत हुई है।

दोनों नेता ताज़ा स्थिति और द्विपक्षीय संबंधों की संभावनाओं की समीक्षा करेंगे और दोनों देशों के बीच रणनीतिक साझेदारी को और मजबूत करने के तरीकों पर चर्चा करेंगे। शिखर सम्मेलन पारस्परिक हित के क्षेत्रीय, बहुपक्षीय और अंतर्राष्ट्रीय मुद्दों पर विचारों का आदान-प्रदान करने का अवसर भी प्रदान करेगा।

यह यात्रा भारत और रूस में बारी-बारी से वार्षिक शिखर सम्मेलन की परंपरा के क्रम में है। यह यात्रा भारत-रूस विशेष और विशेषाधिकार प्राप्त रणनीतिक साझेदारी को और अधिक गति प्रदान करेगी।

नई दिल्ली
नवंबर 26, 2021

Write a Comment एक टिप्पणी लिखें
टिप्पणियाँ

टिप्पणी पोस्ट करें

  • नाम *
    ई - मेल *
  • आपकी टिप्पणी लिखें *
  • सत्यापन कोड * पुष्टि संख्या