मीडिया सेंटर

भारत और एस्टोनिया के बीच विदेश कार्यालय परामर्श का 11वां दौर

नवम्बर 26, 2021

भारत और एस्टोनिया के बीच विदेश कार्यालय परामर्श का 11वां दौर 25 नवंबर 2021 को तालिन्न में आयोजित किया गया था। भारतीय प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व विदेश मंत्रालय में सचिव (पश्चिम) श्रीमती रीनत संधू ने किया और एस्टोनियाई प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व विदेश मंत्रालय में राजनीतिक मामलों के अवर सचिव श्री रीन ताम्सार ने किया।

2. विदेश कार्यालय परामर्श ऐसे समय में आयोजित किया जा रहा है जब भारत और एस्टोनिया 30 साल के राजनयिक संबंधों का उत्सव मना रहे हैं और वे संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के अस्थायी सदस्य भी हैं। एस्टोनियाई पक्ष ने तेलिन में एक रेजिडेंट मिशन खोलने के भारत के निर्णय का स्वागत किया और कहा कि वह इसके शीघ्र उद्घाटन की प्रतीक्षा करेग। उन्होंने भारत की आजादी के 75 साल पूरे होने पर भी बधाई दी। भारत ने कोविशील्ड और कोवैक्सिन और भारतीय टीकाकरण प्रमाणपत्र दोनों को मान्यता देने वाले पहले देशों में एस्टोनिया की सराहना की।

3. विदेश कार्यालय परामर्श ने द्विपक्षीय संबंधों के पूरे पहलू की समीक्षा करने का अवसर प्रदान किया। दोनों पक्षों ने कई क्षेत्रों में अपनी साझेदारी के सकारात्मक प्रक्षेपवक्र को संतोष के साथ नोट किया। उन्होंने साइबर सुरक्षा और डिजिटलीकरण, डेटा संरक्षण और ई-गवर्नेंस के क्षेत्र में चल रहे और भविष्य के सहयोग पर चर्चा की। वे साइबर सुरक्षा पर एक संवाद स्थापित करने की संभावना तलाशने पर सहमत हुए। उन्होंने स्वास्थ्य तकनीक, अनुसंधान और नवाचार, शिक्षा और स्टार्टअप जैसे सहयोग के नए और उभरते क्षेत्रों का पता लगाने पर भी सहमति व्यक्त की । दोनों पक्ष व्यापार और निवेश बढ़ाने और संस्कृति, फिल्मों और पर्यटन में सहयोग को बढ़ावा देने की आवश्यकता पर सहमत हुए ।

4. दोनों पक्षों ने अफगानिस्तान, इंडो-पैसिफिक और भारत-यूरोपीय संघ की साझेदारी सहित आपसी हित के क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर विचारों का आदान-प्रदान किया। वे संयुक्त राष्ट्र और अन्य बहुपक्षीय मंचों में सहयोग बढ़ाने पर भी सहमत हुए।

5. सचिव (पश्चिम) ने एस्टोनिया की विदेश मंत्री सुश्री ईवा-मारिया लीमेट्स से मुलाकात की और द्विपक्षीय संबंधों को और मजबूत करने के अवसरों पर चर्चा की। सचिव (पश्चिम) ने संसद में विदेश मामलों की समिति के अध्यक्ष श्री मार्को मिहकेल्सन और संसद सदस्य श्री रायवो टैम से भी मुलाकात की और संसदीय सहयोग पर चर्चा की और आपसी हित के मुद्दों पर विचारों का आदान-प्रदान किया।

तेलिन
नवंबर 25, 2021

Write a Comment एक टिप्पणी लिखें
टिप्पणियाँ

टिप्पणी पोस्ट करें

  • नाम *
    ई - मेल *
  • आपकी टिप्पणी लिखें *
  • सत्यापन कोड * पुष्टि संख्या