यात्रायें यात्रायें

विदेश मंत्री डॉ. एस. जयशंकर का कुवैत दौरा (9-11 जून, 2021)

जून 08, 2021

विदेश मंत्री डॉ. एस. जयशंकर, महामहिम शेख (डॉ.) अहमद नासिर अल-मोहम्मद अल-सबा, कुवैत के विदेश मंत्री एवं कैबिनेट मामलों के राज्य मंत्री, के निमंत्रण पर 9-11 जून, 2021 को कुवैत का दौरा करेंगे। विदेश मंत्री के रूप में यह उनकी कुवैत की पहली यात्रा होगी। यात्रा के दौरान वह उच्च स्तरीय बैठकें करेंगे और कुवैत में भारतीय समुदाय को भी संबोधित करेंगे। वह माननीय प्रधानमंत्री द्वारा कुवैती अमीर के लिए लिखा व्यक्तिगत पत्र भी ले जाएंगे।

वर्ष 2021-22 में भारत और कुवैत के बीच राजनयिक संबंधों की स्थापना की 60वीं वर्षगांठ है। भारत और कुवैत के बीच परंपरागत रूप से स्नेही और घनिष्ठ द्विपक्षीय संबंध लोगों से लोगों के बीच मजबूत जुड़ाव की विशेषता है। कुवैत में करीब दस लाख भारतीय रहते हैं। भारत कुवैत के सबसे बड़े व्यापारिक भागीदारों में से एक है और कुवैत भारत के लिए तेल का एक प्रमुख आपूर्तिकर्ता है।

हाल के सप्ताहों में, भारत में कोविड-19 की दूसरी लहर से लड़ने में मदद करने के लिए, कुवैत सरकार भारत को तरल चिकित्सा ऑक्सीजन की निरंतर और विश्वसनीय आपूर्ति सुनिश्चित करने में सबसे आगे रही है, जिसमें एक एयर / सी ब्रिज की स्थापना भी शामिल है।

इससे पहले, कुवैत के विदेश मंत्री और कैबिनेट मामलों के राज्य मंत्री, महामहिम शेख (डॉ.) अहमद नासिर अल-मोहम्मद अल-सबाह ने 17-18 मार्च 2021 को भारत का दौरा किया। दोनों देश इस यात्रा के दौरान विदेश मंत्रियों के स्तर पर संयुक्त आयोग स्थापित करने पर सहमत हुए थे ।

नई दिल्ली
जून 8, 2021


टिप्पणियाँ

टिप्पणी पोस्ट करें

  • नाम *
    ई - मेल *
  • आपकी टिप्पणी लिखें *
  • सत्यापन कोड * Verification Code