मीडिया सेंटर

यूके के प्रधान मंत्री की भारत यात्रा पर विदेश सचिव द्वारा विशेष वार्ता का प्रतिलेख (अप्रैल 22, 2022)

अप्रैल 22, 2022

श्री अरिंदम बागची, सरकारी प्रवक्ता: आप सभी को बहुत-बहुत नमस्कार । यूनाइटेड किंगडम के प्रधान मंत्री, राइट आदरणीय बोरिस जॉनसन, जिन्होंने अभी अभी हैदराबाद हाउस में हमारे प्रधान मंत्री के साथ अपनी बातचीत और वार्ता संपन्न की है, की भारत यात्रा के अवसर पर इस विशेष मीडिया वार्ता के लिए आज हमारे साथ जुड़ने के लिए आपका धन्यवाद। हमें चर्चाओं के विषय में बताने के साथ-साथ आपके कुछ प्रश्नों के उत्तर देने के लिए, हमारे साथ विदेश सचिव महोदय, श्री हर्षवर्धन श्रृंगला हैं। हमारे साथ यूनाइटेड किंगडम में हमारी उच्चायुक्त, मैडम गायत्री इस्सर कुमार, साथ ही विदेश मंत्रालय में यूरोप पश्चिम डिवीजन की देखभाल करने वाले संयुक्त सचिव, श्री संदीप चक्रवर्ती भी हैं ।अब मैं विदेश सचिव महोदय को उनकी प्रारंभिक टिप्‍पणी के लिए आमंत्रित करता हूँ ।

श्री हर्षवर्धन श्रृंगला, विदेश सचिव: धन्यवाद, अरिंदम और मैं हमारी उच्चायुक्त श्रीमती गायत्री कुमार को भी आज हमसे जुड़ने के लिए धन्यवाद देता हूँ । नमस्कार और गुड आफ्टरनून ! जैसा कि आप जानते हैं, यूनाइटेड किंगडम के प्रधान मंत्री राइट आदरणीय बोरिस जॉनसन 21-22 अप्रैल को भारत की आधिकारिक यात्रा पर हैं। और यह यात्रा प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी के निमंत्रण पर हो रही है। ब्रिटेन के प्रधानमंत्री के वर्तमान पद पर यह भारत की पहली यात्रा है। कार्यक्रम के लिए मेरे रीडआउट के संदर्भ में, जैसा कि आप जानते हैं, यूके के प्रधान मंत्री कल अहमदाबाद पहुँचे। उन्होंने अपनी यात्रा की शुरुआत साबरमती आश्रम से की, जहाँ उन्होंने राष्ट्रपिता को श्रद्धांजलि दी। प्रधान मंत्री जॉनसन ने वडोदरा के म्हसवड औद्योगिक क्षेत्र में जेसीबी प्लांट का दौरा किया। यह यूके द्वारा भारत में किए गए सबसे हाल के निवेशों में से एक है। और इस निवेश को अर्थमूविंग उपकरण के क्षेत्र में एक महत्वपूर्ण निवेश के रूप में देखा जाता है, इसमें निर्यात की जबरदस्त संभावनाएँ भी हैं। प्रधान मंत्री जॉनसन ने इस तथ्य के बारे में बात की कि यह कई इकाइयों का उत्पादन करेगा जिन्हें 110 देशों में निर्यात भी किया जा सकता है। तो यह एक महत्वपूर्ण तथ्य है। प्रधान मंत्री बोरिस जॉनसन गुजरात जैव प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय में भी गए, जो गांधीनगर में गिफ्ट शहर में स्थित है। यह विश्वविद्यालय एडिनबरो विश्वविद्यालय के साथ साझेदारी में परास्नातक और पीएचडी कार्यक्रम प्रदान करता है। वे गांधीनगर में अक्षरधाम मंदिर गए और कल रात नई दिल्ली पहुँचे, जहाँ हमारे इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी राज्य मंत्री श्री राजीव चंद्रशेखर ने उनका स्वागत किया।

आज यूके के प्रधानमंत्री का राष्ट्रपति भवन में औपचारिक स्वागत किया गया, जहाँ उन्होंने राष्ट्रपति भवन के प्रांगण में गार्ड ऑफ ऑनर का निरीक्षण किया। बाद में उन्होंने राजघाट पर पुष्पांजलि अर्पित की और महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि दी। विदेश मंत्री डॉ. एस. जयशंकर ने आज सुबह यूके के प्रधान मंत्री से शिष्टाचार भेंट की। बाद में, दोनों प्रधानमंत्रियों ने हैदराबाद हाउस में द्विपक्षीय परामर्श किया। इसने उन्हें हमारे दोनों देशों के बीच व्यापक रणनीतिक साझेदारी की समीक्षा करने में भी सक्षम बनाया। प्रधानमंत्री मोदी ने अतिथि प्रधानमंत्री के सम्मान में भोज का आयोजन किया। इससे पहले दोनों प्रधानमंत्रियों ने हैदराबाद हाउस में मीडिया को संबोधित किया।

आपको थोडा सा इस यात्रा का context बताना चाहूँगा, जैसे मैंने पहले बताया कि प्रधानमंत्री के तोर पर श्री बोरिश जॉनसन जी की पहली भारत यात्रा है| ये यात्रा ऐसे समय में हो रहा है जब भारत और UK अपने संबंधो के 75 वर्ष पूरे कर रहे है और भारत अपनी आजादी की 75वीं वर्षगाठ मना रहा है| ये यात्रा may 2021 में आयोजित india UK virtual summit के एक वर्ष बाद हो रही है| आपको शायद याद होगा इस virtual summit में भारत और UK ने अपने द्विपक्षीय संबंधो को एक comprehensive strategic partner के स्वर पर ले जाने का निर्णय किया था| इस summit में भारत और UK के बीच अगले 10 वर्ष सहयोग बढ़ाने के लिए ambitious roadmap 2030 अपनाया गया है| roadmap 2030 में पांच महत्वपूर्ण क्षेत्रों में joint priorities identify की गई है |

इस संबंध में, यात्रा का मुख्य एजेंडा द्विपक्षीय संबंधों पर रोडमैप की समीक्षा करने और परिणाम देने पर इसके कार्यान्वयन पर ध्यान केंद्रित करने के लिए था। द्विपक्षीय वार्ता के दौरान दोनों नेताओं ने विभिन्न क्षेत्रों में अब तक हुई प्रगति की सराहना की। चल रहे एफटीए वार्ताओं के संदर्भ में, मुख्य जोर व्यापार और आर्थिक संबंधों को और मजबूत करने पर था। उन्‍होंने संवर्धित व्‍यापार भागीदारी के बाद संयुक्‍त प्रतिबद्धताओं पर हुई प्रगति को नोट किया, जिसे पिछले वर्ष शुरू किया गया था। उन्होंने एफटीए वार्ता में अब तक की प्रगति की सराहना की, और व्यापार टीमों को इस वर्ष 2022 की अंतिम तिमाही तक एफटीए को पूरा करने की दिशा में काम करने का आदेश दिया। दुनिया की पाँचवीं और छठी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्थाओं के बीच एक एफटीए से आर्थिक विकास को बढ़ावा देने, दोनों देशों में नए रोजगार पैदा करने और 2030 तक द्विपक्षीय व्यापार को दोगुना करने की उम्मीद है। रक्षा और सुरक्षा सहयोग यात्रा का एक अन्य प्रमुख फोकस क्षेत्र था। दोनों नेताओं ने रक्षा सहयोग, विशेष रूप से उन्नत रक्षा प्रौद्योगिकियों के सह-विकास और सह-उत्पादन की संभावनाओं पर विस्तृत चर्चा की, जिसमें विद्युत प्रणोदन, आधुनिक लड़ाकू विमान, जेट इंजन, जटिल हथियार, उप-राडार आदि जैसे क्षेत्र शामिल हैं। इस संदर्भ में, उन्होंने समुद्री विद्युत प्रणोदन पर एक तंत्र की स्थापना का स्वागत किया।

प्रधान मंत्री मोदी ने ब्रिटिश उद्योगों को भारत के आधुनिक रक्षा पारिस्थितिकी तंत्र और भारत के साथ-साथ अन्य देशों की सशस्त्र बलों की जरूरतों को पूरा करने के लिए 'मेक इन इंडिया' का लाभ उठाने के लिए आमंत्रित किया। प्रधान मंत्री मोदी ने यूके की हाल ही में एक खुले सामान्य निर्यात लाइसेंस की घोषणा का स्वागत किया जो भारत के लिए यूके की रक्षा लाइसेंसिंग प्रक्रिया को महत्वपूर्ण रूप से सुविधाजनक बनाएगा। उन्होंने भारतीय रक्षा कंपनियों के लिए यूके के नए हेलीकॉप्टर और नौसैनिक जहाज निर्माण कार्यक्रम में भाग लेने के लिए खुले अवसर का भी स्वागत किया। दोनों पक्षों ने साइबर, साइबर सुरक्षा, अंतरिक्ष, कृत्रिम बुद्धिमत्ता जैसे नए क्षेत्रों में खतरों का सामना करने के साथ-साथ आतंकवाद का मुकाबला करने और हिंसक उग्रवाद और कट्टरवाद को संबोधित करने में सहयोग को मजबूत करने पर भी सहमति व्यक्त की।

साइबर सुरक्षा के सन्दर्भ में, वे साइबर प्रशासन पर ध्यान केंद्रित करते हुए, महत्वपूर्ण राष्ट्रीय बुनियादी अवसंरचना की सुरक्षा और साइबर प्रतिरोध के निर्माण के साथ भारत-यूके साइबर सुरक्षा साझेदारी को बढ़ाने पर सहमत हुए। वर्तमान वैश्विक ऊर्जा मूल्य अस्थिरता के संदर्भ में, दोनों प्रधानमंत्रियों ने अपतटीय पवन ऊर्जा, जिसमें यूके एक विश्व नेता है, और हरित हाइड्रोजन जैसे क्षेत्रों में नवीकरणीय ऊर्जा के तेजी से नियोजन पर सहयोग पर जोर दिया। उन्होंने वर्तमान स्वास्थ्य सहयोग, कोविशील्ड वैक्सीन की सफल साझेदारी के निर्माण, विज्ञान और प्रौद्योगिकी साझेदारी, उच्च शिक्षा, चर्चा में शामिल अन्य क्षेत्रों के साथ प्रवास की गतिशीलता पर भी चर्चा की। वार्ता ने हिंद-प्रशांत में सहयोग सहित आपसी हित के क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर विचारों का आदान-प्रदान करने का अवसर प्रदान किया। भारत ने समुद्री सुरक्षा स्तंभ के तहत हिंद-प्रशांत महासागर की पहल में यूके के शामिल होने का स्वागत किया, और एक खुले, मुक्त और सुरक्षित इंडो-पैसिफिक क्षेत्र को बनाए रखने के लिए अपनी साझा प्रतिबद्धता की दिशा में वे इस क्षेत्र में निकटता से सहयोग करने पर सहमत हुए।

प्रधान मंत्री मोदी ने 2021 में ग्लासगो में संयुक्त राष्ट्र जलवायु परिवर्तन शिखर सम्मेलन, सीओपी 26 के सफल आयोजन के लिए प्रधान मंत्री जॉनसन को बधाई दी। उन्होंने पेरिस समझौते और ग्लासगो जलवायु समझौते के लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए जलवायु कार्रवाई के प्रति अपनी प्रतिबद्धता दोहराई। दोनों नेताओं ने मौजूदा यूक्रेन-रूस संघर्ष पर भी चर्चा की। प्रधानमंत्री ने मौजूदा स्थिति और बढ़ते मानवीय संकट पर गहरी चिंता व्यक्त की। प्रधान मंत्री ने हिंसा को तत्काल समाप्त करने के अपने आह्वान को दोहराया और स्थिति के शांतिपूर्ण समाधान और दोनों पक्षों के बीच सीधी बातचीत के लिए मजबूत वकालत की। दोनों प्रधानमंत्रियों ने लोगों से लोगों के बीच संपर्क, विशेष रूप से अकादमिक आदान-प्रदान और दोनों देशों के बीच छात्रों की आवाजाही के महत्व पर जोर दिया। प्रधान मंत्री ने यूके के विश्वविद्यालयों को भारत में कैंपस स्थापित करने और ब्रिटिश छात्रों को भारत में अध्ययन करने के लिए आमंत्रित किया। परिणामों के संदर्भ में, दोनों पक्षों ने ग्लोबल इनोवेशन पार्टनरशिप के कार्यान्वयन पर एक समझौता ज्ञापन और भारत के ग्लोबल सेंटर फॉर न्यूक्लियर एनर्जी पार्टनरशिप पर सहयोग पर एक समझौता ज्ञापन का आदान-प्रदान किया। ग्लोबल इनोवेशन पार्टनरशिप एक नवीन विकास सहयोग पहल है, जिसके माध्यम से भारत और यूके ने तीसरे देशों में भारतीय नवाचारों के हस्तांतरण करने और पैमाना तय करने के लिए 100 बिलियन अमेरिकी डॉलर तक का सह-वित्तपोषण करने पर सहमति व्यक्त की जो एसडीजी और जलवायु संबंधी लक्ष्यों को पूरा करने में मदद करेगा और इस प्रक्रिया में भारतीय नवाचारों को वैश्विक बनाएगा। आज हस्ताक्षरित समझौता ज्ञापन, कार्यक्रम को लागू करने के लिए नए ग्लोबल इनोवेशन पार्टनरशिप फंड की स्थापना करता है।

यात्रा के दौरान संस्थानों से संस्थानों के बीच अन्य एमओयू भी संपन्न हुए, जिसमें भारतीय सांस्कृतिक संबंध परिषद (आईसीसीआर) और बर्मिंघम सिटी विश्वविद्यालय के बीच हस्ताक्षरित बर्मिंघम विश्वविद्यालय में एक अल्पकालिक कुर्सी की स्थापना पर और राष्ट्रीय पवन ऊर्जा संस्थान और ऑफशोर रिन्यूएबल एनर्जी केटेपुलट के बीच समझौता ज्ञापन शामिल हैं। संयुक्त वक्तव्य के अलावा, साइबर सहयोग पर एक अलग वक्तव्य भी जारी किया गया और ये शीघ्र ही हमारी वेबसाइट पर उपलब्ध होंगे।

यह यात्रा एक महत्वपूर्ण समय में हो रही है, भारत UK द्विपक्षीय संबंधों ने एक नई दिशा और गति प्राप्त की है| यह यात्रा ने अवसर दिया है, पिछली virtual के बाद हुई पहलों को और आगे बढ़ाने का और साथ ही सुरक्षा की समृद्धि और share security and prosperity के लिए काम करने का | आपको सभी को में धन्यवाद देता हूँ |

हम कुछ प्रश्न ले सकते हैं।

श्री अरिंदम बागची, सरकारी प्रवक्ता: महोदय, आपके परिप्रेक्ष्य के लिए बहुत-बहुत धन्यवाद। वही बुनियाद नियम, कृपया अपना और अपने संगठन का परिचय दें।

मधुरेन्द्र : मैं मधुरेन्द्र news nation से, sir आपने जैसा की brief किया और UK संबोधन में हमने सुना की ukraine crisis पर बात हुई, खासतौर पर PM ने जो बाते कहीं की war जो है वो ख़त्म होना चाहिए | मेरा सवाल यह है कि क्या बातचीत हुई खासतौर पर दोनों प्रधानमंत्रियों के बीच में और क्या बातचीत के दौरान बोरिश जॉनसन के तरफ से क्या ये दबाव भी डाला गया की भारत जो sanctions है उनको माने रूस के खिलाफ, इसके अलावा और भी बातचीत के पहलु है आप बता सकते है ?

सुधि रंजन: सर, ब्लूमबर्ग से सुधी रंजन। यदि आप हमें रक्षा सहयोग पर थोड़ा और स्पष्टता दे सकते हैं और विशेष रूप से उन सेनानियों के संयुक्त विकास के बारे में जिनके बारे में आपने बात की थी और यह भी कि भारत यूके से हिंद-प्रशांत क्षेत्र में क्या करने में सक्षम होने की उम्मीद करता है, यह देखते हुए कि यह शायद उतना बड़ा नहीं है और यह एक ऐसा देश है जो इंडो-पैसिफिक से बहुत बहुत दूर है।

संजय: मैं संजय हूँ। प्रधान मंत्री जॉनसन ने संकेत दिया था कि उन्होंने यूके में पेशेवरों के लिए और अधिक प्रवासन की माँग को स्वीकार कर लिया है जो एफटीए के लिए एक बड़ी बाधा रही है। क्या आप इस बारे में बात कर सकते हैं कि किस तरह की चर्चा हुई और भारत क्या माँग करता रहा है और ब्रिटेन ने क्या स्वीकार किया?

बेंजामिन पार्किन: फाइनेंशियल टाइम्स से बेंजामिन पार्किन। प्रधान मंत्री बोरिस जॉनसन ने कहा कि वह प्रधान मंत्री मोदी के साथ "कठिन मुद्दों" को उठाएँगे, वे कौन से मुद्दे थे? क्या उनमें यूक्रेन शामिल था और उन्होंने कब तक उन पर चर्चा की?

श्री हर्षवर्धन श्रृंगला, विदेश सचिव: पहले तो मैं मधुरेन्द्र जी को बताना चाहता हूँ की ukraine के मुद्दे पर बात हुई थी दोनों प्रधानमंत्रियों के बीच, पर इसमें कोई भी दबाव नही था| prime minister बोरिश जॉनसन ने बताया की उनके की उनके क्या ख्याल थे ukraine के मुद्दे पर और उनके perspective से बताया गया था | प्रधानमंत्री मोदी ने जैसा मैंने बताया, हमारी perspective से हमने इस मुद्दे पर क्या बताया और हमारे ख्याल क्या थे इस मुद्दे पर | और इसपे इन्होने ये मतलब साधारण किया की हमारे तरफ से हम शांति की ओर पर है, और हम चाहते है की dialogue और diplomacy होनी चाहिए दोनों मतलब russia और ukraine के side में जो लड़ाई हो रही है, immediately बंद होना चाहिए, ख़त्म होना चाहिए और हम चाहते है की ये conflict जल्द से जल्द resolve हो जाए | तो हमारी position भी काफी clear थी और इसमें किसी तरह का दबाव नही हुई |

रक्षा सहयोग, मुझे लगता है कि आप चाहते थे कि मैं इस पर विस्तार से बताऊं। मैं समझता हूँ कि दोनों पक्षों ने महसूस किया कि रक्षा और सुरक्षा संभावित सहयोग का एक महत्वपूर्ण क्षेत्र है। जैसा कि मैंने आपको बताया, भारत को उपकरण और प्रौद्योगिकियों के निर्यात के लिए एक खुला सामान्य लाइसेंस प्रदान करने के बारे में यूके की हालिया घोषणा एक स्वागत योग्य विकास रहा है। इस पर चर्चा हुई कि हम क्या कर सकते हैं, मैंने कुछ क्षेत्रों का उल्लेख किया जिन पर हमने चर्चा की, विद्युत प्रणोदन प्रणाली जिनका उपयोग नौसेना के जहाजों द्वारा किया जा सकता है, जेट प्रणोदन प्रणाली पर कुछ कार्य, विमानन क्षेत्र, पानी के नीचे समुद्री क्षेत्र, आदि। लेकिन मुझे लगता है कि जो महत्वपूर्ण है वह यह था कि दोनों पक्ष सहमत थे कि हम अपने संबंधित वैज्ञानिकों के बीच बैठकों की सुविधा प्रदान करेंगे, दूसरे शब्दों में, 'मेक इन इंडिया' की हमारी पहल और हमारी 'आत्मनिर्भर भारत' की नीति को ध्यान में रखते हुए सह-विकास और सह-उत्पादन पर ध्यान केंद्रित किया गया है। विचार यह था कि दो मुख्य विशेषताओं पर अधिक जोर दिया जाएगा, जो मूल रूप से भारत में उत्पादन और प्रौद्योगिकी का हस्तांतरण है, इसका उपयोग न केवल हमारी जरूरतों को पूरा करने के लिए, बल्कि रक्षा मदों के मामले में वैश्विक आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए भी किया जाएगा। तो हम जो आशा कर रहे हैं वह यूके की तकनीक और हमारे उत्पादन आधार का एक संयोजन है जो इसे दोनों पक्षों के लाभ की स्थिति बनाता है। और उस संदर्भ में, दोनों पक्षों ने निर्णय लिया कि हम उन प्रासंगिक वैज्ञानिकों के आदान-प्रदान की सुविधा प्रदान करेंगे जो हमारे दोनों देशों के बीच इन कार्यक्रमों पर काम करते हैं; प्रासंगिक उद्योगपति जो इन देशों में काम करते हैं; और यह भी कि एनएसए के स्तर पर आदान-प्रदान होंगे, जो इस क्षेत्र की देखरेख और निर्देशन भी करेंगे।

मुझे लगता है कि संजय जी ने छात्रों की आवाजाही पर एक प्रश्न किया था। बेशक, यह एक बहुत ही महत्वपूर्ण हिस्सा है क्योंकि जब हम लोगों से लोगों के बीच संपर्क की बात करते हैं जो हमारे दोनों देशों के बीच सेतु का काम करता है, मैं समझता हूँ कि दोनों प्रधानमंत्रियों ने हमारे दोनों देशों के बीच उस संपर्क को बहुत अधिक महत्व दिया है। और उस संदर्भ में, आप जानते हैं, हमारे दोनों देशों के बीच विशेष रूप से छात्रों के लिए, पेशेवरों के लिए आसान आवाजाही का संदर्भ दिया गया है। प्रधान मंत्री ने इस तथ्य का उल्लेख किया कि विश्वविद्यालयों की स्थापना की जा सकती है, उदाहरण के लिए, गिफ्ट शहर में, जहाँ इसे भारत में एक विदेशी विश्वविद्यालय के रूप में माना जाएगा, लेकिन यूके के विश्वविद्यालय भी भारत में अपनी शाखाएँ स्थापित करने पर विचार कर सकते हैं। साथ ही, हमने यूके के छात्रों को भी भारत में अध्ययन करने के लिए प्रोत्साहित किया, और हम, निश्चित रूप से, जानते हैं कि बहुत सारे भारतीय छात्र यूके को उच्च अध्ययन के लिए एक आकर्षक गंतव्य के रूप में देख रहे हैं। लेकिन यह भी महसूस किया गया कि उनके लिए अधिक गतिशीलता होनी चाहिए, पेशेवरों और छात्रों के लिए भी यूके में अवसरों को देखने की क्षमता, जो दोनों देशों की जरूरतों को पारस्परिक रूप से लाभप्रद आधार पर पूरा कर सके।

मुझे लगता है कि फाइनेंशियल टाइम्स से, आपने यूक्रेन पर एक प्रश्न किया था। मैंने कुछ देर पहले ही इसका जवाब हिंदी में दिया था। मैंने जो कहा वह यह कि इस मुद्दे पर चर्चा की गई थी। प्रधान मंत्री जॉनसन ने अपना परिप्रेक्ष्य प्रस्तुत किया, वे संघर्ष को कैसे देखते हैं, उन्होंने हाल ही में यूक्रेन का दौरा भी किया। जैसा कि मैंने अपनी प्रारंभिक टिप्पणी में पहले उल्लेख किया था, प्रधान मंत्री मोदी ने इस तथ्य के बारे में बात की कि भारत ने हमेशा हिंसा की समाप्ति, वर्तमान संघर्ष को रोकने और संघर्ष को संतोषजनक तरीके से हल करने की जोरदार वकालत की है, और उस संदर्भ में, उन्होंने कहा कि भारत शांति का पक्षधर है, भारत का रुख हमेशा कूटनीति और संवाद के पक्ष में रहा है। और निश्चित रूप से, हम उस संदर्भ में इसे सुविधाजनक बनाने के लिए हर संभव प्रयास करते हैं। इसलिए, मुझे लगता है कि बातचीत दोनों पक्षों के बीच एक बहुत, बहुत ही उपयोगी आदान-प्रदान थी, यह बहुत ही सौहार्दपूर्ण शर्तों पर थी और मुझे लगता है कि दोनों पक्ष इस बात पर सहमत हुए थे कि उनके अपने अपने दृष्टिकोण थे और मुझे लगता है कि दोनों पक्षों ने, एक-दूसरे पक्ष के विचारों का सम्मान किया।

Neeraj: sir नीरज हूँ news 18 india से, एक पहला सवाल यह है कि economic offender जो है उनपर क्या चर्चा हुई दोनों प्रधानमंत्रियों के बीच में, भारत ने अपनी मांग को किस तरह से दोहराया और ये खालिस्तानी आंदोलन जो बीच बीच में ब्रिटेन ने भारत के लोगो को जो चीज़े होती रहती है उनपर भारत ने अपना पक्ष कैसे रखा ?

श्री हर्षवर्धन श्रृंगला, विदेश सचिव: तो, आर्थिक अपराधियों के मुद्दे पर, मुझे लगता है कि आप जानते हैं कि हम कुछ समय से यूके के साथ विभिन्न स्तरों पर इस मामले को उठा रहे हैं। हमारा उद्देश्य उन आर्थिक भगोड़ों को वापस लाना है जो देश में न्याय का सामना करने के लिए भारत में वांछित हैं। और आज की बातचीत में मामला भी उठा। यह बताया गया कि यह उच्च प्राथमिकता का मामला है।

हमारी तरफ से पुरे तरह UK side को बताया गया कि यह हमारे लिए एक महत्वपूर्ण मुद्दा है और जो economic offenders है जो UK में अभी है उनका जल्दी से जल्दी वापस भारत आना जरुरी है हमारे justice system के prospective से | प्रधानमंत्री जॉनसन ने बताया की यह मुद्दे उनके लिए भी महत्वपूर्ण है की वो देखेंगे ये मामलों पर जरुर review करेंगे |

प्रधान मंत्री जॉनसन ने हमारे द्वारा उठाए गए बिंदु पर ध्यान दिया और उन्होंने संकेत दिया कि वह इस संबंध में भारतीय चिंताओं के प्रति बहुत संवेदनशील थे और वह देखेंगे कि वह क्या कर सकते हैं। मेरा मतलब है, मैं आपके द्वारा उल्लेख किए गए खालिस्तानी भारत विरोधी कार्यकर्ताओं के मुद्दे का भी जवाब दे रहा हूँ, जो हमारे जैसे लोकतंत्र द्वारा दी जाने वाली स्वतंत्रता का फायदा उठाते हैं। और उस संदर्भ में, मुझे लगता है कि इस मुद्दे को काफी स्पष्ट रूप से उठाया गया था और प्रधान मंत्री जॉनसन ने, जैसा कि मैंने कहा, इसे ध्यानपूर्वक नोट किया । उन्होंने कहा कि वह इस संबंध में हमारी चिंताओं के प्रति बहुत संवेदनशील हैं। और वह उस पर बारीकी से नज़र रखेंगे। जहाँ तक उनका संबंध था, ऐसे लोगों के प्रति शून्य सहनशीलता थी जो ऐसे मुद्दे पैदा करते हैं जो हमारे दोनों देशों के बीच संबंधों को प्रभावित कर सकते हैं।

श्री अरिंदम बागची, सरकारी प्रवक्ता: महोदय, आपकी प्रतिक्रियाओं और प्रस्तुतियों के लिए बहुत-बहुत धन्यवाद। मैं उच्चायुक्त गायत्री कुमार के साथ-साथ संयुक्त सचिव संदीप चक्रवर्ती का भी धन्यवाद करता हूँ । हमसे जुड़ने के लिए आप सभी का धन्यवाद। नमस्कार।

Write a Comment एक टिप्पणी लिखें
टिप्पणियाँ

टिप्पणी पोस्ट करें

  • नाम *
    ई - मेल *
  • आपकी टिप्पणी लिखें *
  • सत्यापन कोड * पुष्टि संख्या