मीडिया सेंटर

COP-28 में लीडरशिप ग्रुप फॉर इंडस्ट्री ट्रांज़िशन कार्यक्रम में प्रधान मंत्री का संबोधन

दिसम्बर 01, 2023

Excellencies,
Industry leaders,
Distinguished guests,

आप सबको नमस्कार ।


हम सभी एक साझी प्रतिबद्धता से जुड़े हैं - Global Net Zero.Net zero के लक्ष्यों की प्राप्ति के लिए सरकार और industry की पार्टनरशिप यह बहुत जरूरी है।और, Industrial इनोवेशन एक अहम catalyst है।धरती के सुरक्षित भविष्य के लिए Leadership Group for Industry Transition, यानि Lead-IT, सरकारों और इंडस्ट्री की पार्टनरशिप का एक सफल उदाहरण है।

2019 में शुरू किया गया Lead-IT हमारा साझा प्रयास है ताकि industry transition को बल मिले।Low कार्बन टेक्नॉलॉजी और इनोवेशन को गति मिले।और यह जल्द से जल्द और आसानी से ग्लोबल साउथ को मिले।अपने पहले चरण में Lead-IT ने Iron और Steel, सीमेंट, एल्युमीनियम, ट्रांसपोर्ट जैसे sectors में transition roadmaps और knowledge sharing पर फोकस किया।आज 18 देश और 20 companies इस ग्रुप के सदस्य हैं।

Friends,

भारत ने अपनी जी-20 अध्यक्षता में circularity strategies में वैश्विक सहयोग पर बल दिया है।आज इसे आगे बढ़ाते हुए, हम Lead-IT में एक नया अध्याय जोड़ रहे हैं।आज हम Lead-IT 2.0 लॉन्च कर रहे हैं ।

इस phase के तीन मुख्य फोकस होंगे।पहला, inclusive और just इंडस्ट्री ट्रांजीशन ।दूसरा, low कार्बन technology का co-development और ट्रांसफर।और तीसरा, emerging economies में इंडस्ट्री ट्रांजीशन के लिए वित्तीय सहायता।

यह सब संभव करने के लिए भारत-स्वीडन Industry Transition Platform भी लॉन्च किया जा रहा है।इससे दोनों देशों की सरकारें, इंडस्ट्री, technology provider, researchers और think-tanks जुड़ेंगे।मुझे पूरा विश्वास है कि हम सब मिलकर अपनी भावी पीढ़ी के भविष्य लिए एक नई green growth story लिखने में सफल होंगे।

मैं, एक बार फिर, अपने मित्र और co-host स्वीडन के प्रधानमंत्री His Excellency ऊल्फ़ क्रिस्टेर-शोन और आप सब का आज इस event में भाग लेने के लिए हृदय से बहुत बहुत आभार व्यक्त करता हूँ।

बहुत बहुत धन्यवाद।

Write a Comment एक टिप्पणी लिखें
टिप्पणियाँ

टिप्पणी पोस्ट करें

  • नाम *
    ई - मेल *
  • आपकी टिप्पणी लिखें *
  • सत्यापन कोड * पुष्टि संख्या