मीडिया सेंटर मीडिया सेंटर

भारत-बांग्लादेश संयुक्त सलाहकार आयोग के 7वें दौर में विदेश मंत्री डॉ. एस. जयशंकर द्वारा उद्घाटन भाषण

जून 19, 2022

महामहिम डॉ. मोमेन, बंगलादेश के मेरे मित्रों,

महामहिम, संयुक्त सलाहकार आयोग की इस 7वीं बैठक में आपका हार्दिक स्वागत है। और, गुवाहाटी में हमारी पिछली बैठक के बाद इतनी जल्दी आपसे मिलना वास्तव में बहुत अच्छा अनुभव है। मुझे लगता है कि यह वास्तव में कुछ ऐसा था जिसे हम दोनों कई तरीकों से प्रदर्शित करने में सक्षम थे, कि दिल्ली के बाहर और हमारी राजधानियों के बाहर, हमारे संबंध कितने अच्छे हैं।

वास्तव में, महामहिम, यह हमारे बीच की लगातार बैठकें हैं जो हमारी अनूठी मित्रता को रेखांकित करती हैं। और निश्चित रूप से, हमारे संबंधों का 50वां वर्ष विशेष रूप से महत्वपूर्ण रहा है, जब हमारे राष्ट्रपति और हमारे प्रधानमंत्री दोनों ही 50वें बिजॉय दिवस और आपके 50वें राष्ट्रीय दिवस पर बांग्लादेश की यात्रा कर रहे हैं। और हमने वास्तव में दुनिया भर के 18 शहरों में "मैत्री दिवस" ​​को चिह्नित किया है, जो नई दिल्ली और ढाका के अलावा अन्य जगहों पर बहुत ही अनोखा है।

आज हमारे संबंध प्रधानमंत्री मोदी और प्रधानमंत्री शेख हसीना के दूरदर्शी नेतृत्व को दर्शाते हैं। हम वास्तव में एक शोनाली अध्याय में हैं।

आज बांग्लादेश हमारा सबसे बड़ा विकास भागीदार है, यह इस क्षेत्र में हमारा सबसे बड़ा व्यापार भागीदार है; यह विदेशों में हमारा सबसे बड़ा वीजा ऑपरेशन है। और यह वास्तव में हमारे सहयोग के हर पहलू को रेखांकित करता है। और बदले में हम एशिया में आपके सबसे बड़े निर्यात गंतव्य हैं। मुझे यह देखकर खुशी हो रही है कि इस वर्ष आपका निर्यात दोगुना होकर 2 बिलियन अमेरिकी डॉलर हो गया है।

महामहिम, हमने संयुक्त रूप से महामारी पर भी विजय प्राप्त की है। चाहे वह वैक्सीन सहयोग हो, चाहे ऑक्सीजन एक्सप्रेस हो, चाहे वह मेडिकल ऑक्सीजन प्लांट हो, दवाओं की आपूर्ति और या फिर जीवन रक्षक दवाएं जो हमने एक-दूसरे को दी हों, कोविड -19 के खिलाफ हमारी साझा लड़ाई अनुकरणीय रही है।

इस वर्ष कुछ ऐसे उल्लेखनीय काम भी हुए हैं जिन्हें हमें पहचानना चाहिए। इनमें संयुक्त रूप से निर्मित बायोपिक, 'मुजीब: द मेकिंग ऑफ ए नेशन' के ट्रेलर का कान्स फिल्म फेस्टिवल में लॉन्च शामिल है; दिल्ली विश्वविद्यालय में बंगबंधु पीठ; बंगबंधु-बापू डिजिटल प्रदर्शनी; परियोजना के वितरण और संवितरण में सुधार; फेनी नदी पर मैत्री पुल का उद्घाटन; कोविड-19 के बावजूद तीसरी यात्री ट्रेन मिताली एक्सप्रेस की शुरुआत भी इनमें शामिल हैं। और ये सभी वास्तव में उस संबंध को दर्शाते हैं जो अब उच्च पथ पर है।

इसलिए, अब हम अपने संबंधों को नए क्षेत्रों- आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, साइबर सुरक्षा, स्टार्टअप, फिनटेक तक ले जाने के लिए आपके साथ काम करने के लिए तत्पर हैं। आपके आईसीटी मंत्री का स्वागत कर हमें खुशी हुई। आपके रेल मंत्री ने हाल ही में हमारे देश की सफल यात्रा की थी और मुझे ख़ुशी है कि हमारी रेल प्रणाली के उन्नयन को लेकर हमारे बीच सहयोग का विस्तार हुआ है।

और निश्चित रूप से महामहिम, हम 54 नदियों को साझा करते हैं। हमारी नदियों का व्यापक प्रबंधन और उनका संरक्षण, साथ ही साथ पर्यावरण की साझा जिम्मेदारी भी हमारे पास है, विशेष रूप से सुंदरबन की। ये वास्तव में ऐसे क्षेत्र हैं जहां हमें जलवायु कार्रवाई के प्रति अपनी प्रतिबद्धता के हिस्से के रूप में मिलकर काम करने की आवश्यकता है।

हम उत्तरी बांग्लादेश में अभूतपूर्व बाढ़ पर भी अपना सहयोग और एकजुटता व्यक्त करना चाहते हैं। हमारे उत्तर-पूर्व में भी बाढ़ की स्थिति है। अब हम विस्तारित अवधि के लिए बाढ़ प्रबंधन डेटा साझा कर रहे हैं। मैं इस अवसर पर यह बताना चाहता हूं कि यदि किसी ठोस तरीके से, हम बाढ़ प्रबंधन और राहत प्रयासों में आपकी सहायता कर सकते हैं, तो हमें सहयोग करने में बहुत खुशी होगी। यह हमारे रिश्ते के अनुरूप होगा।

हमारी लंबी सीमा का बेहतर प्रबंधन भी एक प्रमुख प्राथमिकता है। हमारे सीमा रक्षक बल सीमा पार अपराधों से निपटने के लिए प्रतिबद्ध हैं। हमें सीमा को अपराध मुक्त बनाए रखने के लिए मिलकर काम करना जारी रखना चाहिए।

एक बड़े परिदृश्य पर, हम दोनों की प्रतिबद्धता एक समृद्ध और संबद्ध उप क्षेत्र को लेकर है। हम बीबीआईएन मोटर वाहन समझौते पर साथ मिलकर काम कर रहे हैं। और हम बिजली, विशेष रूप से जलविद्युत में उपक्षेत्रीय सहयोग को भी देखते हैं। हम इस क्षेत्र में ऊर्जा के सबसे बड़े उत्पादक और उपभोक्ता दोनों हैं। और हमें उत्पादन, पारेषण और व्यापार के क्षेत्रों में एक प्रगतिशील साझेदारी की संरचना के लिए बांग्लादेश के साथ काम करने में बहुत खुशी होगी। महामहिम, आपके समग्र रूप से शानदार आर्थिक प्रदर्शन के लिए मैं आपको बधाई देना चाहता हूं।

आज संयुक्त आयोग की बैठक में हमारे सामने जो एजेंडा है, वह न केवल हमारी साझेदारी के दायरे को रेखांकित करता है, बल्कि नए अवसरों के बारे में भी बताता है।

इसलिए अब, मैं आपको अपना उद्घाटन भाषण देने के लिए आमंत्रित करता हूं।

Comments
टिप्पणियाँ

टिप्पणी पोस्ट करें

  • नाम *
    ई - मेल *
  • आपकी टिप्पणी लिखें *
  • सत्यापन कोड * Verification Code