मीडिया सेंटर

द्वितीय वैश्विक कोविड वर्चुअल शिखर सम्मेलन के उद्घाटन सत्र में प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी का संबोधन

मई 12, 2022

राष्ट्रपति बिडेन
उपराष्ट्रपति हैरिस
महामहिम,
नमस्कार!


कोविड महामारी जीवन, आपूर्ति श्रृंखलाओं को बाधित करना जारी रखे हुए है, और खुले समाजों के लचीलेपन का परीक्षण कर रही है। भारत में, हमने महामारी के खिलाफ एक जन-केंद्रित रणनीति अपनाई है। हमने अपने वार्षिक स्वास्थ्य देखभाल बजट के लिए अब तक का सबसे अधिक आवंटन किया है।

हमारा टीकाकरण कार्यक्रम दुनिया में सबसे बड़ा है। हमने लगभग 90 प्रतिशत वयस्क आबादी और 5.0 करोड़ से अधिक बच्चों को पूरी तरह से टीका लगाया है। भारत डब्ल्यूएचओ द्वारा अनुमोदित चार टीकों का निर्माण करता है और इस साल पांच अरब खुराक का उत्पादन करने की क्षमता रखता है।

हमने 98 देशों को द्विपक्षीय रूप से और कोवैक्स के माध्यम से 20 करोड़ से अधिक खुराक की आपूर्ति की है। भारत ने परीक्षण, उपचार और डेटा प्रबंधन के लिए कम लागत वाली कोविड शमन तकनीक विकसित की है। हमने इन क्षमताओं की पेशकश दूसरे देशों को भी की है।

भारत के जीनोमिक्स कंसोर्टियम ने वायरस पर वैश्विक डेटाबेस में महत्वपूर्ण योगदान दिया है। मुझे यह साझा करते हुए खुशी हो रही है कि हम इस नेटवर्क को अपने पड़ोस के देशों में विस्तारित करेंगे।

भारत में, हमने कोविड के खिलाफ अपनी लड़ाई को पूरक करने और प्रतिरक्षा को बढ़ावा देने, अनगिनत लोगों की जान बचाने के लिए अपनी पारंपरिक दवाओं का बड़े पैमाने पर उपयोग किया है।

पिछले महीने, हमने इस सदियों पुराने ज्ञान को दुनिया के लिए उपलब्ध कराने के उद्देश्य से भारत में ''पारंपरिक चिकित्सा के लिए डब्ल्यूएचओ केंद्र'' की नींव रखी थी।

महामहिम,

यह स्पष्ट है कि भविष्य की स्वास्थ्य आपात स्थितियों का मुकाबला करने के लिए एक समन्वित वैश्विक प्रतिक्रिया की आवश्यकता है। हमें एक लचीली वैश्विक आपूर्ति श्रृंखला का निर्माण करना चाहिए और टीकों और दवाओं तक समान पहुंच को सक्षम करना चाहिए।

विश्व व्यापार संगठन के नियमों, विशेष रूप से ट्रिप्स को और अधिक लचीला बनाने की आवश्यकता है। अधिक लचीला वैश्विक स्वास्थ्य सुरक्षा संरचना बनाने के लिए डब्ल्यूएचओ में सुधार और मजबूती की जानी चाहिए।

हम आपूर्ति श्रृंखलाओं को स्थिर और अनुमानित रखने के लिए टीकों और चिकित्सीय दवाओं के लिए डब्ल्यूएचओ की अनुमोदन प्रक्रिया को व्यवस्थीकरण करने का भी आह्वान करते हैं। वैश्विक समुदाय के एक जिम्मेदार सदस्य के रूप में, भारत इन प्रयासों में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाने के लिए तैयार है।

धन्यवाद।
बहुत-बहुत धन्यवाद।

Write a Comment एक टिप्पणी लिखें
टिप्पणियाँ

टिप्पणी पोस्ट करें

  • नाम *
    ई - मेल *
  • आपकी टिप्पणी लिखें *
  • सत्यापन कोड * पुष्टि संख्या