मीडिया सेंटर

प्रश्न सं. 2760 ओडिशा में पासपोर्ट सेवा केन्द्र

दिसम्बर 12, 2019

राज्य सभा
अतारांकित प्रश्न सं. 2760
12.12.2019 को उत्तर दिए जाने के लिए

ओडिशा में पासपोर्ट सेवा केन्द्र

2760. श्रीमती सरोजिनी हेम्ब्रमः

क्या विदेश मंत्री यह बताने की कृपा करेंगे कि :

(क) क्या सरकार का ओडिशा में और अधिक पासपोर्ट सेवा केन्द्र (पीएसके) खोलने और संचालित करने का कोई प्रस्ताव है जिससे कि लोगों को पासपोर्ट बनवाने तथा उसका नवीकरण करवाने तथा अन्य संबंधित सुविधाओं को प्राप्त करने में सुविधा प्रदान की जा सके;

(ख) यदि हां, तो किन-किन स्थानों पर इन पासपोर्ट सेवा केन्द्रों को खोला/संचालित किया जाना प्रस्तावित है; और

(ग) यदि नहीं, तो इसके क्या कारण है और क्या लोगों की पासपोर्ट सेवाओं की जरूरत को पूरा करने के लिए पासपोर्ट सेवा केन्द्रों की मौजूदा संख्या पर्याप्त है?

उत्तर
विदेश राज्य मंत्री
(श्री वी. मुरलीधरन)

(क) से (ग) इस समय ओडिशा में भुवनेश्वर में एक पासपोर्ट सेवा केंद्र (पीएसके) और अस्का, बालासोर, बारगढ़, बारीपदा, बेरहमपुर, भद्रक, भवानीपटना, बोलनगीर, कटक, धेंकनाल, जगतसिंहपुर, जाजपुर, केंद्रपाड़ा, क्योंझर, कोरापुट, नबरंगपुर, फूलबनी, पुरी, राउरकेला और संभलपुर में 20 डाकघर पासपोर्ट सेवा केंद्र (पीओपीएसके) हैं। ये भुवनेश्वर स्थित पासपोर्ट कार्यालय की विस्तारित शाखाओं के रूप में कार्य कर रहे हैं। ये 21 पासपोर्ट केंद्र ओडिशा में पासपोर्ट सेवाओं की वर्तमान मांग को पूरा करने के लिए पर्याप्त हैं और इसलिए ओडिशा में नए पासपोर्ट केंद्रों की स्थापना के लिए फिलहाल कोई प्रस्ताव नहीं है।

तथापि, ओडिशा सहित देश के विभिन्न राज्यों में पासपोर्ट केंद्रों को खोला जाना एक सतत प्रक्रिया है और यह मौजूदा पासपोर्ट केंद्रों से दूरी और किसी क्षेत्र विशेष में आवेदनों की संख्या सहित विभिन्न कारकों पर निर्भर करता है।

*****
Write a Comment एक टिप्पणी लिखें
टिप्पणियाँ

टिप्पणी पोस्ट करें

  • नाम *
    ई - मेल *
  • आपकी टिप्पणी लिखें *
  • सत्यापन कोड * पुष्टि संख्या