मीडिया सेंटर

भारत-श्रीलंका वर्चुअल द्विपक्षीय शिखर सम्मेलन पर आधिकारिक प्रवक्ता का वक्तव्य

सितम्बर 24, 2020

1. 26 सितंबर 2020 को भारत की मेजबानी में प्रधानमंत्री और प्रधानमंत्री महिंदा राजपक्षे के बीच एक वर्चुअल द्विपक्षीय शिखर सम्मेलन आयोजित किया जा रहा है।

2. वर्चुअल द्विपक्षीय शिखर सम्मेलन प्रधानमंत्री मोदी की किसी भी पड़ोसी देश के साथ ऐसी पहली आभासी वार्ता होगी और 09 अगस्त 2020 को प्रधानमंत्री के रूप में शपथ लेने के बाद किसी दूसरे देश के नेता के साथ प्रधानमंत्री राजपक्षे की पहली राजनयिक वार्ता होगी।

3. भारत- श्रीलंका द्विपक्षीय संबंधों को नियमित उच्च स्तरीय आदान-प्रदान द्वारा चिह्नित किया जाता है। इस तरह के आदान-प्रदान ने पारस्परिक सहयोग और संबंधों को गति प्रदान की है जो प्रकृति में बहुआयामी हैं और वाणिज्य, सुरक्षा, रक्षा, संस्कृति, पर्यटन आदि क्षेत्रों पर आधारित हैं।

4. पीएम मोदी ने श्रीलंका के राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री दोनों के साथ नियमित बातचीत बनाए रखी है। वर्चुअल द्विपक्षीय शिखर सम्मेलन क्रमशः नवंबर 2019 और फरवरी 2020 में राष्ट्रपति गोतबया राजपक्षे और प्रधान मंत्री महिंदा राजपक्षे की भारत यात्रा के बाद आयोजित किया जा रहा है। तब से, नेताओं ने निकट संपर्क बनाए रखा है और कई मौकों पर टेलीफोन पर बात की है, जिसमें मौजूदा कोविड -19 महामारी के स्वास्थ्य और आर्थिक प्रभाव से निपटने के लिए सहयोग के संदर्भ भी शामिल हैं।

5. पीएम महिंदा राजपक्षे के नेतृत्व में श्रीलंका पोदुजाना पेरमुना (एसएलपीपी) की चुनावी जीत के बाद, पीएम मोदी 06 अगस्त 2020 को श्री राजपक्षे को टेलीफोन पर बधाई देने वाले पहले नेता थे। पीएम मोदी ने राष्ट्रपति गोतबया राजपक्षे और प्रधानमंत्री महिंदा राजपक्षे को भी बधाई संदेश भेजे। हाल ही में, राष्ट्रपति गोतबया राजपक्षे और प्रधान मंत्री महिंदा राजपक्षे दोनों ने 17 सितंबर 2020 को पीएम को उनके जन्मदिन पर शुभकामना दी। इससे पहले 27 मई 2020 को प्रधानमंत्री मोदी ने श्रीलंका की संसद में प्रवेश करने के 50 साल पूरे होने पर उन्हें बधाई देने के लिए प्रधानमंत्री महिंदा राजपक्षे से बात की थी।

6. कोविड-19 द्वारा उत्पन्न चुनौतीपूर्ण परिस्थितियों में एक वर्चुअल द्विपक्षीय शिखर सम्मेलन, दोनों पड़ोसी देशों के बीच गहरे निहित सभ्यतागत संबंधों और साझा विरासत की गवाही देता है। यह भारत के पड़ोसी पहले दृष्टिकोण और एसएजीएआर सिद्धांत का भी प्रतिबिंब है।

7. वर्चुअल द्विपक्षीय शिखर सम्मेलन दोनों नेताओं को दोनों देशों के बीच परखे हुए अनुकूल संबंधों के संदर्भ में द्विपक्षीय संबंधों के व्यापक ढांचे की व्यापक समीक्षा करने का अवसर और आपसी हित के प्रमुख मुद्दों पर एक मजबूत और गहरी सहयोगात्मक साझेदारी के लिए व्यापक राजनीतिक दिशा देगा।

नई दिल्ली
सितंबर 24, 2020

 

Write a Comment एक टिप्पणी लिखें
टिप्पणियाँ

टिप्पणी पोस्ट करें

  • नाम *
    ई - मेल *
  • आपकी टिप्पणी लिखें *
  • सत्यापन कोड * पुष्टि संख्या