मीडिया सेंटर

जी 4 मंत्रिस्तरीय संयुक्त प्रेस वक्तव्य

सितम्बर 23, 2020

1. 23 सितंबर 2020 को जी 4 देशों के विदेश मंत्रियों, महामहिम श्री अर्नेस्टो आराजो, ब्राजील के विदेश मंत्री, महामहिम डॉ. सुब्रह्मण्यम जयशंकर, भारत के विदेश मंत्री, महामहिम श्री मोतेगी तोशिमित्सु, जापान के विदेश मामलों के मंत्री और जर्मनी के विदेश मंत्री महामहिम श्री हेइको मास की ओर से महामहिम श्री नील्स एनेन, संघीय विदेश कार्यालय में राज्य मंत्री, ने संयुक्त राष्ट्र महासभा के 75 वें सत्र के दौरान मुलाकात की।

2." आज की दुनिया उस समय से बहुत अलग है, जब 75 साल पहले संयुक्त राष्ट्र बना था। अधिक देश हो गए हैं, अधिक लोग हैं, अधिक चुनौतियां हैं, लेकिन अधिक समाधान भी हैं। हमारे काम करने के तरीकों को गति और अनुकूलन रखने की आवश्यकता है। (...) हम संयुक्त राष्ट्र के तीन प्रमुख अंगों के सुधारों के लिए अपना आह्वान दोहराते हैं। हम सुरक्षा परिषद के सुधार पर चर्चा में नई जान फूंकने के लिए प्रतिबद्ध हैं।”

2005 के विश्व शिखर सम्मेलन में राष्ट्रों और शासनाध्यक्षों द्वारा परिकल्पित सुरक्षा परिषद के प्रारंभिक और व्यापक सुधार की दिशा में निर्णायक कदम उठाने के लिए हमारे राष्ट्रों के सभी प्रमुखों और सरकार द्वारा अपनाए गए घोषणापत्र के इन शब्दों ने अंततः हमारे आम संकल्प की पुष्टि की।

3. इस आह्वान को ध्यान में रखते हुए, जी 4 मंत्रियों ने समकालीन वास्तविकताओं को बेहतर ढंग से दर्शाने के लिए संयुक्त राष्ट्र में सुधार करने और अपने मुख्य निर्णय लेने वाले निकायों को अपडेट करने की आवश्यकता पर प्रकाश डाला। जी 4 मंत्रियों ने इस प्रक्रिया को पटरी से उतारने के प्रयासों पर निराशा और इस मुद्दे को सार्थक तरीके से संबोधित करने और संयुक्त राष्ट्र की 75 वीं वर्षगांठ पर बढ़ी हुई अत्यावश्यकता के साथ प्रतिबद्धता व्यक्त की।

4. सुरक्षा परिषद में सुधार के हिस्से के रूप में दोनों श्रेणियों में सुरक्षा परिषद का विस्तार इस निकाय को अधिक प्रतिनिधि, वैध और प्रभावी बनाने के लिए अपरिहार्य होगा।इसलिए अंतरराष्ट्रीय शांति और सुरक्षा के सवालों पर आज दुनिया के सामने आने वाली जटिल चुनौतियों से निपटने की इसकी क्षमता बढ़ रही है। यदि हम सुरक्षा परिषद में सुधार करने का प्रबंधन करते हैं तो ही हम इसे अप्रचलित होने से रोकेंगे। सुरक्षा परिषद की व्यापक सदस्यता, जिसमें अफ्रीका सहित अंतर्राष्ट्रीय शांति और सुरक्षा के रखरखाव में योगदान करने की क्षमता और इच्छा के साथ देशों का बढ़ा हुआ प्रतिनिधित्व है, यह इसकी विश्वसनीयता को बनाए रखने और आज के अंतर्राष्ट्रीय संकटों के शांतिपूर्ण समाधान के लिए आवश्यक राजनीतिक समर्थन बनाने की अनुमति देगा।

5. जी4 मंत्रियों ने सुरक्षा परिषद सुधार पर अंतर सरकारी वार्ता (IGN) में आगे किसी सार्थक आंदोलन की कमी पर अपनी चिंता व्यक्त की और अपनी चिंता प्रकट की कि - फरवरी और मार्च में दो सत्रों के बाद - IGN को COVID-19 के कारण स्थगित कर दिया गया और आगे उसके बाद कोई भी बैठक आयोजित नहीं की गईं। हालाँकि, पिछले सत्र में प्रगति के लिए वर्चुअल मीटिंग या लिखित प्रक्रिया हो सकती थी।


6. इस प्रगति में आम अफ्रीकी स्थिति का एक प्रतिबिंब भी शामिल होना चाहिए जैसाकि एज़ुल्विनी सहमति और सिर्ते घोषणा में निहित है। हाल के सत्र ने फिर से प्रदर्शन किया कि IGN में आवश्यक खुलेपन और पारदर्शिता का अभाव है और त्रुटिपूर्ण कार्य विधियों से विवश है। संयुक्त राष्ट्र के चार्टर में और महासभा के नियमों और प्रक्रियाओं में निर्धारित निर्णय लेने की आवश्यकताओं और कार्य विधियों से IGN को निर्देशित किया जाना चाहिए।

7. G4 मंत्रियों को विश्वास है कि समय आ गया है कि वे केवल सामान्य बयानों पर आधारित बहस को पीछे छोड़ दें, बिना ठोस विषय वस्तु आधारित वार्ता वास्तव में एक अंतर-सरकारी सेटिंग में हो रही है।. संयुक्त राष्ट्र के सदस्य देशों का भारी बहुमत सुरक्षा परिषद के व्यापक सुधार का दृढ़ता से समर्थन करता है, और संयुक्त राष्ट्र की 75 वीं वर्षगांठ वर्ष में IGN से ठोस परिणाम देने की उम्मीद करता है। वर्तमान सत्र में IGN को पिछले सत्र की प्रत्यक्ष निरंतरता के रूप में तुरंत शुरू होना चाहिए।

8. अंतरराष्ट्रीय शांति और सुरक्षा के रखरखाव के संबंध में प्रमुख जिम्मेदारियों को लेने की क्षमता और इच्छा को देखते हुए जी 4 मंत्रियों ने एक सुधारे हुए सुरक्षा परिषद में नए स्थायी सदस्यों के आकांक्षा के रूप में एक-दूसरे की उम्मीदवारी के लिए अपना समर्थन दोहराया। परिषद को अधिक वैध, प्रभावी और प्रतिनिधि बनाने के लिए विकासशील देशों और संयुक्त राष्ट्र के प्रमुख योगदानकर्ताओं की एक बढ़ी भूमिका की स्पष्ट आवश्यकता है। सुरक्षा परिषद में इसके कम प्रतिनिधित्व के संबंध में इस महाद्वीप के खिलाफ ऐतिहासिक अन्याय को सुधारने के लिए अफ्रीका को एक सुधारित और विस्तारित सुरक्षा परिषद की सदस्यता की स्थायी और गैर-स्थायी दोनों श्रेणियों में प्रतिनिधित्व करने की आवश्यकता है। अंतरराष्ट्रीय सहयोग और वैश्विक शासन में विश्वास बहाल करने में हमारी मदद करने के लिए - इस संकट के समय में पहले से कहीं ज्यादा जरूरी है- एक प्रतिनिधि संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की।

9. जी4 अन्य सुधार-दिमाग वाले देशों और समूहों के साथ जुड़ाव जारी रखेगा और बिना किसी देरी के विषय वस्तु-आधारित वार्ता की शुरुआत करेगा। मंत्रियों ने महासभा के 75 वें सत्र के दौरान ठोस परिणामों की तलाश करने के लिए दृढ़ संकल्प व्यक्त किया, अपने प्रतिनिधियों को निर्देश दिया कि वे सुरक्षा परिषद के शीघ्र सुधार को बढ़ावा देने के लिए महासभा के अध्यक्ष के प्रयासों का समर्थन करें। साथ मिलकर, हमें एक मजबूत, वैध संयुक्त राष्ट्र के निर्माण की दिशा में काम करने की आवश्यकता है।

नई दिल्ली
सितंबर 23, 2020

 

Write a Comment एक टिप्पणी लिखें
टिप्पणियाँ

टिप्पणी पोस्ट करें

  • नाम *
    ई - मेल *
  • आपकी टिप्पणी लिखें *
  • सत्यापन कोड * पुष्टि संख्या