मीडिया सेंटर

भारत और मालदीव के बीच सीधी कार्गो फेरी सेवा आज से शुरू (भारत एवं मालदीव के बीच व्यापक द्विपक्षीय संबंधों में एक और मील का पत्थर: श्री मंडाविया)

सितम्बर 21, 2020

नौवहन राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार), श्री मनसुख मंडाविया तथा मालदीव के परिवहन एवं नागरिक उड्डयन मंत्री, सुश्री ऐशथ नाहुला ने आज संयुक्त रूप से भारत और मालदीव के बीच सीधी कार्गो फेरी सेवा शुरू की।

अपनी पहली यात्रा के दौरान, 200 टीईयू तथा 3000 मीट्रिक टन के ब्रेक बल्क कार्गो की क्षमता वाला एक जहाज टूटीकोरिन से आज कोच्चि जाएगा, जहां से यह उत्तरी मालदीव में कुल्हूधुफ्फुशी बंदरगाह और फिर माले बंदरगाह तक जाएगा। यह 26 सितंबर, 2020 को कुलधुफ़ुशी और 29 सितंबर, 2020 को माले पहुंचने वाला है। नौवहन निगम द्वारा संचालित की जा रही यह फेरी सेवा महीने में दो बार चलेगी और भारत और मालदीव के बीच माल परिवहन के लिए एक प्रभावी, प्रत्यक्ष और वैकल्पिक साधन प्रदान करेगी।

इस अवसर पर बोलते हुए, राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार), श्री मंडाविया ने कहा कि यह सेवा भारत और मालदीव के बीच व्यापक द्विपक्षीय संबंधों में एक और मील का पत्थर है। उन्होंने उल्लेख किया कि यह प्रत्यक्ष कार्गो सेवा लोगों के बीच संपर्क बढ़ाने और द्विपक्षीय व्यापार को बढ़ाकर भारत और मालदीव के बीच घनिष्ठ संबंधों को और मजबूत करेगी।

मालदीव के परिवहन और नागरिक उड्डयन मंत्री, सुश्री ऐशथ नाहुला ने भारत और मालदीव के बीच मित्रता और सहयोग के करीबी संबंधों को प्रतिबिंबित करते हुए सेवा के शुभारंभ पर गहरी सराहना व्यक्त की।

इस सेवा की शुरूआत प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी द्वारा पिछले साल जून में अपनी मालदीव यात्रा के दौरान की गई प्रतिबद्धता और विदेश मंत्री डॉ.एस. जयशंकर द्वारा 13 अगस्त , 2020 को विदेश मंत्री के साथ मालदीव में अपनी आभासी मुलाकात के दौरान की गई प्रतिबद्धता को पूरा करती है।

जहाजरानी मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारी, भारत के विदेश मंत्रालय और मालदीव के अधिकारी भी उपस्थित थे।

नई दिल्ली
सितंबर 21, 2020

 

Write a Comment एक टिप्पणी लिखें
टिप्पणियाँ

टिप्पणी पोस्ट करें

  • नाम *
    ई - मेल *
  • आपकी टिप्पणी लिखें *
  • सत्यापन कोड * पुष्टि संख्या