मीडिया सेंटर

शांति के लिए सामंजस्य को मजबूत करना विषय पर आधारित-अफगानिस्तान पर एक क्षेत्रीय बैठक में भारत शरीक हुआ

जुलाई 06, 2020

अफगानिस्तान की इस्लामी गणराज्य सरकार द्वारा आयोजित, 'शांति के लिए सामंजस्य को मजबूत करना' विषय पर आधारित- अफगानिस्तान पर एक क्षेत्रीय सहयोगियों की बैठक में भारत शरीक हुआ। बैठक की अध्यक्षता अफगानिस्तान के राष्ट्रपति महामहिम डॉ. मोहम्मद अशरफ गनी ने की थी। बैठक में संयुक्त राष्ट्र सहित 20 देशों और अंतर्राष्ट्रीय संगठनों ने भाग लिया। संयुक्त सचिव (पीएआई) ने भारत का प्रतिनिधित्व किया।

राष्ट्रपति श्री अशरफ गनी ने अफगानिस्तान में कोविड-19 सहायता प्रदान करने और इस क्षेत्र में समन्वित प्रयासों के लिए सार्क नेताओं की बैठक की मेजबानी करने के लिए प्रधान मंत्री मोदी को धन्यवाद दिया।

अफगान शांति और सुलह प्रक्रिया और एक स्वतंत्र, एकीकृत, लोकतांत्रिक और संप्रभु अफगानिस्तान को क्षेत्रीय सहयोगियों के समर्थन के मुद्दों पर चर्चा की गई। भारत, अफगानिस्तान के सबसे बड़े विकास साझेदारों में से एक, जिसने 3 बिलियन अमेरिकी डॉलर से अधिक की प्रतिबद्धता के साथ, एक समावेशी, अफगान-नेतृत्व वाले, अफगान-स्वामित्व वाले, अफगान-नियंत्रित शांति और सुलह प्रक्रिया के महत्व को दोहराया।

भारत ने अफगानिस्तान में एक संवैधानिक आदेश के लिए समर्थन व्यक्त किया, जो महिलाओं, बच्चों और अल्पसंख्यकों सहित अफगान समाज के सभी वर्गों के हितों की रक्षा करेगा। भारत ने इस तथ्य पर प्रकाश डाला कि अफगानिस्तान में स्थायी शांति हासिल करने के लिए, आतंकवादी ठिकानों और सुरक्षित आश्रयों पर रोक लगाना एक मूलभूत पूर्व -आवश्यकता है।

जुलाई 06, 2020
नई दिल्ली

Write a Comment एक टिप्पणी लिखें
टिप्पणियाँ

टिप्पणी पोस्ट करें

  • नाम *
    ई - मेल *
  • आपकी टिप्पणी लिखें *
  • सत्यापन कोड * पुष्टि संख्या