मीडिया सेंटर

भारत और चीन में सीमा पर जारी तनाव पर भारत और चीन के विशेष प्रतिनिधियों के बीच बातचीत

जुलाई 06, 2020

1. सीमा मुद्दें पर भारत और चीन के विशेष प्रतिनिधि -राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (एनएसए) अजीत डोभाल और चीन के स्टेट काउंसलर एवं विदेश मंत्री महामहिम वांग यी ने 5 जुलाई 2020 को टेलीफोन पर बातचीत की। सीमा पर चल रहे तनाव को सुलझाने के लिए दोनों विशेष प्रतिनिधियों ने भारत-चीन सीमा के पश्चिमी क्षेत्र में हाल के घटनाक्रमों पर विचारों का स्पष्टता एवं गहनता के साथ आदान-प्रदान किया।

2. वे इस बात पर सहमत हुए कि दोनों पक्षों को नेताओं की आम सहमति से मार्गदर्शन लेना चाहिए और भारत-चीन सीमा क्षेत्रों में शांति बनाए रखने के प्रयास करने चाहिए। उन्होंने इस बात पर भी चर्चा की कि दोनों देशों के द्विपक्षीय संबंधों को आगे बेहतर बनाए रखने के लिए यह आवश्यक है कि दोनों पक्ष मतभेदों को विवादों में न बदलने दें। इसलिए उन्होंने एलएसी के पास सैनिकों को जल्द पूरी तरह से हटाने और शांति की पूर्ण बहाली के लिए भारत-चीन सीमा क्षेत्रों पर आमने-सामने की स्थिति से निपटने पर जोर दिया।इस संबंध में वे आगे इस बात पर सहमत हुए कि दोनों पक्षों को एलएसी के पास सैनिकों को हटाए जाने की प्रक्रिया को शीघ्रता से पूरा करना चाहिए। दोनों पक्ष इस बात पर सहमत हुए कि भारत-चीन सीमा क्षेत्रों में चरणबद्ध तरीके से सैनिकों को हटाया जाना चाहिए। बैठक में इस बात पर भी सहमति बनी कि दोनों पक्ष एलएसी का उल्लंघन नहीं करेंगे और कोई भी पक्ष वहां यथास्थिति बदलने के लिए कोई एकपक्षीय कार्रवाई नहीं करेगा। इसके अलावा दोनों पक्षों ने माना कि भविष्य में ऐसी किसी भी घटना से बचने के लिए मिलकर काम करना चाहिए, जो सीमावर्ती क्षेत्रों में शांति भंग कर सकती है।

3. दोनों विशेष प्रतिनिधियों ने इस बात पर सहमति जताई की कि दोनों पक्षों के राजनयिक और सैन्य अधिकारियों को भारत-चीन सीमा मामलों (WMCC) पर परामर्श और समन्वय के लिए कार्य तंत्र के ढांचे के तहत अपनी चर्चाएं जारी रखनी चाहिए और उपरोक्त परिणामों को प्राप्त करने के लिए समझ को समयानुकूल तरीके से लागू करना चाहिए।इसके साथ ही यह भी सहमति हुई कि दोनों विशेष प्रतिनिधि द्विपक्षीय समझौतों और प्रोटोकॉल के अनुसार भारत-चीन सीमा क्षेत्रों में पूर्ण शांति और स्थायी बहाली सुनिश्चित करने के लिए अपनी बातचीत जारी रखेंगे।

नई दिल्ली
जुलाई 06, 2020

Write a Comment एक टिप्पणी लिखें
टिप्पणियाँ

टिप्पणी पोस्ट करें

  • नाम *
    ई - मेल *
  • आपकी टिप्पणी लिखें *
  • सत्यापन कोड * पुष्टि संख्या