मीडिया सेंटर मीडिया सेंटर

ब्राजील के राष्ट्रपति की भारत की राजकीय यात्रा

जनवरी 21, 2020

ब्राजील के राष्ट्रपति महामहिम श्री जेयर मेसियस बोलसोनारो प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के निमंत्रण पर 24-27 जनवरी 2020 तक भारत का राजकीय दौरा करेंगे। 26 जनवरी 2020 को भारत के 71वें गणतंत्र दिवस परेड में राष्ट्रपति बोलसोनारो मुख्य अतिथि होंगे। उनके साथ सात (7) मंत्री, ब्राजील की संसद में ब्राजील-भारत मैत्री समूह के अध्यक्ष, वरिष्ठ अधिकारी और एक बड़ा व्यापारिक प्रतिनिधिमंडल भी दौरे पर आएगा। राष्ट्रपति बोलसोनारो का 24 जनवरी 2020 को नई दिल्ली में आगमन तय है।

2. इससे पहले ब्राजील के किसी राष्ट्रपति की पिछली यात्रा अक्टूबर 2016 में राष्ट्रपति मिशेल टेमर द्वारा गोवा में आठवीं ब्रिक्स शिखर सम्मेलन के दौरान हुई थी। प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी हाल ही में नवंबर 2019 में ग्यारहवें ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए ब्रासीलिया गए थे।

3. यह भारत में राष्ट्रपति बोलसोनारो का पहला राज्य दौरा है। इससे पहले, हम 1996 और 2004 में हमारे गणतंत्र दिवस परेड के लिए मुख्य अतिथि के रूप में ब्राजील के राष्ट्रपति की मेजबानी कर चुके हैं।

4. 25 जनवरी 2020 को, राष्ट्रपति बोलसोनारो राष्ट्रपति जी से मिलेंगे जो उनके सम्मान में एक भोज की मेजबानी करेंगे और प्रधानमंत्री के साथ वार्ता करेंगे। उपराष्ट्रपति और विदेश मंत्री राष्ट्रपति बोलसोनारो से मुलाकात करेंगे। 27 जनवरी 2020 को, राष्ट्रपति बोलसोनारो भारत-ब्राजील व्यापार मंच में भारतीय और ब्राजील के बिजनेस लीडर्स को संबोधित करेंगे।

5. भारत और ब्राजील एक घनिष्ठ और बहुआयामी संबंध साझा करते हैं। हमारे द्विपक्षीय संबंध दोनों देशों के सामान्य वैश्विक दृष्टिकोण, साझा लोकतांत्रिक मूल्यों और आर्थिक विकास को बढ़ावा देने हेतु प्रतिबद्धता पर आधारित हैं। भारत-ब्राजील संबंधों में एक नए चरण की शुरुआत करते हुए, 2006 में द्विपक्षीय संबंधों को रणनीतिक साझेदारी तक बढ़ाया गया था। न केवल द्विपक्षीय स्तर पर, बल्कि ब्रिक्स, आईबीएसए, जी-20 जैसे बहुपक्षीय मंचों और विशेष रूप से संयुक्त राष्ट्र में बहुपक्षीय निकायों में भी दोनों देशों के बीच मजबूत संबंध हैं।

6. भारत और ब्राजील के बीच द्विपक्षीय व्यापार 2018-19 में बढ़कर 8.2 बिलियन अमेरिकी डॉलर हो गया। इसमें ब्राजील के लिए भारतीय निर्यात के रूप में 3.8 बिलियन अमेरिकी डॉलर और भारत द्वारा आयात के रूप में 4.4 मिलियन शामिल थे। ब्राजील में प्रमुख भारतीय निर्यात में कृषि-रसायन, सिंथेटिक यार्न, ऑटो के पुरज़े और भाग, फार्मास्यूटिकल्स और पेट्रोलियम उत्पाद शामिल हैं। भारत में ब्राजील के निर्यात में कच्चे तेल, सोना, वनस्पति तेल, चीनी और थोक खनिज और अयस्कों शामिल हैं।

7. 2018 में ब्राजील में भारत का निवेश लगभग 6 बिलियन अमेरिकी डॉलर और भारत में ब्राजील के निवेश का अनुमान 1 बिलियन अमेरिकी डॉलर है। भारत में ब्राजील के निवेश मुख्य रूप से ऑटोमोबाइल, आईटी, खनन, ऊर्जा और जैव ईंधन क्षेत्रों में हैं। भारत ने ब्राजील के आईटी, फार्मास्युटिकल, ऊर्जा, कृषि-व्यवसाय, खनन और इंजीनियरिंग क्षेत्रों में निवेश किया है।

8. इस यात्रा से भारत-ब्राजील के बीच बहुआयामी संबंधों के और अधिक बढ़ने तथा मजबूत होने की उम्मीद है।

नई दिल्ली
21 जनवरी, 2020
टिप्पणियाँ

टिप्पणी पोस्ट करें

  • नाम *
    ई - मेल *
  • आपकी टिप्पणी लिखें *
  • सत्यापन कोड * Verification Code