मीडिया सेंटर

यूरोपीय उच्च प्रतिनिधि / उपाध्यक्ष (एचआरवीपी) महामहिम जोसेफ बोरेल फोंटेल्स की प्रधान मंत्री श्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात

जनवरी 17, 2020

महामहिम श्री जोसेफ बोरेल फॉन्टेल्स, यूरोपीय उच्च प्रतिनिधि / उपाध्यक्ष (एच.आर.वी.पी.) ने आज प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की। श्री बोरेल 16-18 जनवरी को रायसीना संवाद 2020 में भाग लेने के लिए भारत की यात्रा पर हैं, जहाँ उन्होंने कल समापन भाषण दिया। 01 दिसंबर 2019 को एच.आर.वी.पी. के रूप में कार्यभार संभालने के बाद यूरोपीय संघ के बाहर यह उनकी पहली यात्रा है।

प्रधान मंत्री ने एच.आर.वी.पी. बोरेल का गर्मजोशी से स्वागत किया, उन्हें एच.आर.वी.पी. के पदभार ग्रहण करने पर बधाई दी और सफल कार्यकाल के लिए शुभकामनाएं दीं। प्रधानमंत्री ने एचआरवीपी की रायसीना संवाद में नियमित भागीदारी की भी सराहना की।

प्रधान मंत्री ने बताया कि भारत और यूरोपीय संघ प्राकृतिक साझेदार थे और मार्च 2020 में वे एक उत्पादक भारत-यूरोपीय संघ शिखर सम्मेलन की प्रतीक्षा कर रहे हैं। प्रधान मंत्री ने विशेष रूप से जलवायु परिवर्तन, और व्यापार और आर्थिक संबंधों के क्षेत्र में यूरोपीय संघ के साथ जुड़ाव को गहरा करने के लिए भारत की प्रतिबद्धता को दोहराया। प्रधानमंत्री ने यूरोपीय आयोग और यूरोपीय परिषद के नेतृत्व के साथ अपने पहले के संबंधों को भी याद किया।

एच.आर.वी.पी. बोरेल ने बताया कि यूरोपीय संघ का नेतृत्व निकट भविष्य में ब्रसेल्स में अगले भारत-यूरोपीय संघ शिखर सम्मेलन की मेजबानी के लिए उत्सुक है। उन्होंने यूरोपीय संघ और भारत की साझा प्राथमिकताओं और प्रतिबद्धता पर भी ध्यान दिया, जिसमें लोकतंत्र, बहुपक्षवाद और नियम-आधारित अंतर्राष्ट्रीय व्यवस्था शामिल हैं।

नई दिल्ली
जनवरी 17, 2020
Write a Comment एक टिप्पणी लिखें
टिप्पणियाँ

टिप्पणी पोस्ट करें

  • नाम *
    ई - मेल *
  • आपकी टिप्पणी लिखें *
  • सत्यापन कोड * पुष्टि संख्या