मीडिया सेंटर मीडिया सेंटर

यूरोपीय संघ के उच्च प्रतिनिधि / उपाध्यक्ष महामहिम श्री जोसेफ बोरेल फॉन्टेल्स का भारत दौरा (16-18 जनवरी 2020)

जनवरी 17, 2020

विदेश मंत्री डॉ. जयशंकर के निमंत्रण पर यूरोपीय संघ के उच्च प्रतिनिधि / उपाध्यक्ष (एच.आर.वी.पी.) महामहिम श्री जोसेफ बोरेल फॉन्टेल्स ने 16-18 जनवरी 2020 तक रायसीना वार्ता 2020 में भाग लेने हेतु भारत का दौरा किया। उन्होंने 16 जनवरी 2020 को रायसीना वार्ता का समापन भाषण दिया। यह 1 दिसंबर 2019 को एच.आर.वी.पी. के रूप में कार्यभार संभालने के बाद बोरेल का यूरोपीय संघ के बाहर पहला दौरा था।

एच.आर.वी.पी. बोरेल ने प्रधानमंत्री से मुलाकात की और 15वें भारत-यूरोपीय संघ शिखर सम्मेलन के लिए प्रधानमंत्री की ब्रुसेल्स यात्रा पर यूरोपीय संघ की उत्सुकता को दोहराया और उन्हें यूरोपीय संघ की प्राथमिकताओं और भारत तथा यूरोपीय संघ के बीच की समानता से अवगत कराया। प्रधानमंत्री ने दर्शाया कि भारत और यूरोपीय संघ प्राकृतिक रुप से साझेदार हैं और मार्च 2020 में वे लाभदायक शिखर सम्मेलन की प्रतीक्षा कर रहे हैं। प्रधानमंत्री ने विशेष रूप से जलवायु परिवर्तन कार्रवाई और व्यापार और आर्थिक संबंध के क्षेत्र में यूरोपीय संघ के साथ जुड़ाव को मजबुत करने की भारत की प्रतिबद्धता को दोहराया।

विदेश मंत्री ने एच.आर.वी.पी. बोरेल से भारत-यूरोपीय संघ संबंधों और आगे बढ़ने के तरीके पर चर्चा करने हेतु मार्च 2020 में योजनाबद्ध शिखर सम्मेलन से पहले मुलाकात की और संभावित वितरण पर चर्चा की। दोनों के बीच मौजूदा द्विपक्षीय राजनीतिक, सुरक्षा, आर्थिक तथा व्यापार सहयोग को और अधिक बढ़ाने तथा कनेक्टिविटी, इंडो-पैसिफिक क्षेत्र, डेटा पर्याप्तता आदि में सहयोग के नए क्षेत्रों की पहचान करने हेतु सहमति बनी। ।

रक्षा मंत्री ने अपने कार्यालय में एच.आर.वी.पी. बोरेल का स्वागत किया और भारत तथा यूरोपीय संघ के बीच रक्षा व सुरक्षा सहयोग के उभरते क्षेत्र पर चर्चा की। एच.आर.वी.पी. बोरेल ने राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार से भी मुलाकात की और द्विपक्षीय चर्चा की।

नई दिल्ली
17 जनवरी 2020
टिप्पणियाँ

टिप्पणी पोस्ट करें

  • नाम *
    ई - मेल *
  • आपकी टिप्पणी लिखें *
  • सत्यापन कोड * Verification Code