मीडिया सेंटर मीडिया सेंटर

विदेश मंत्री की मैरीस पायने, ऑस्ट्रेलियाई विदेश मंत्री और महिलाओं के लिए मंत्री से मुलाकात (16 जनवरी, 2020)

जनवरी 16, 2020

ऑस्ट्रेलियाई विदेश मंत्री और महिलाओं के लिए मंत्री, महामहिम सुश्री मारिस पेने ने 16 जनवरी, 2020 को नई दिल्ली में रायसीना संवाद 2020 के दौरान भारत के विदेश मंत्री डॉ. सुब्रह्मण्यम जयशंकर से मुलाकात की।

दो विदेश मंत्रियों के बीच बैठक सौहार्दपूर्ण वातावरण में हुई और यह बेहद उपयोगी था। बैठक के दौरान, दोनों विदेश मंत्रियों ने द्विपक्षीय संबंधों में प्रगतिशील विकास का उल्लेख किया और पुष्टि की कि दोनों देशों के बीच रणनीतिक साझेदारी आपसी समझ, विश्वास, आम हितों और लोकतंत्र और कानून के साझा मूल्यों पर आधारित है।

भारत और ऑस्ट्रेलिया ने मुक्त, खुले, समृद्ध, नियम-आधारित और समावेशी इंडो-पैसिफिक के निर्माण के लिए एक साथ काम करने की अपनी इच्छा की पुष्टि की। दोनों पक्ष मजबूत बहुआयामी व्यापार और आर्थिक सहयोग के निर्माण के साथ-साथ रक्षा और सुरक्षा में सहयोग को प्राथमिकता देने पर सहमत हुए। मंत्रियों ने स्वीकार किया कि आतंकवाद के बढ़ते खतरे ने क्षेत्र में शांति और सुरक्षा के लिए एक बड़ा खतरा पैदा किया और आतंकवाद और हिंसक चरमपंथ का मुकाबला करने में मजबूत अंतरराष्ट्रीय भागीदारी का आह्वान किया।

ऑस्ट्रेलिया ने अवगत कराया कि भारत उसको उच्च गुणवत्ता वाले खनिज संसाधनों का एक स्थिर, भरोसेमंद और विश्वसनीय आपूर्तिकर्ता के रूप में विचार कर सकता है और इस संबंध में, दोनों पक्ष मौजूदा संसाधनों की साझेदारी में विविधता लाने और विस्तार करने के लिए सहमत हुए।

ऑस्ट्रेलिया की विदेश मंत्री की यात्रा रणनीतिक साझेदारी को आगे बढ़ाने और भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच दीर्घकालिक, सौहार्दपूर्ण और सहकारी संबंधों को आगे बढ़ाने में एक और मील का पत्थर है।

नई दिल्ली
जनवरी 16, 2020
टिप्पणियाँ

टिप्पणी पोस्ट करें

  • नाम *
    ई - मेल *
  • आपकी टिप्पणी लिखें *
  • सत्यापन कोड * Verification Code