मीडिया सेंटर

स्वीडन के महामहिम राजा की भारत की यात्रा (2-6 दिसंबर 2019)

दिसम्बर 03, 2019

स्वीडन के महामहिम राजा कार्ल XVI गुस्ताफ और रानी सिल्विया 100 लोगों के एक आधिकारिक और व्यावसायिक प्रतिनिधिमंडल के साथ भारत की राजकीय यात्रा पर हैं । 1993 में और बाद में 2005 में राजकीय यात्रा के बाद महामहिम की यह तीसरी भारत यात्रा है।

2 दिसंबर को राष्ट्रपति भवन में शाही जोड़े का समारोहपूर्ण स्वागत किया गया। बाद में, स्वीडन के राजा ने प्रधान मंत्री मोदी के साथ चर्चा की जिसके बाद प्रधान मंत्री ने दोपहर के भोजन के लिए उनकी मेजबानी की । दोनों नेताओं ने अप्रैल 2018 में पीएम मोदी की स्वीडन यात्रा के दौरान संयुक्त नवाचार भागीदारी समझौते के तत्वावधान में शुरू किए गए पहले उच्च-स्तरीय नवाचार संवाद का उद्घाटन किया। नवोन्मेष संवाद ने राजनीतिक नेतृत्व द्वारा समर्थित शोधकर्ताओं और व्यवसाय समुदाय की भागीदारी को देखा जिसमें सतत विकास की चुनौतियों से निपटने और जलवायु परिवर्तन के प्रभाव को कम करने के लिए सस्ती, मापनीय प्रौद्योगिकियों को खोजने के लिए भविष्य के सहयोग के विचारों पर विचार-विमर्श किया गया ।

बाद में 2 दिसंबर को शाम को महामहिम ने माननीय राष्ट्रपति जी से मुलाकात की जिसके बाद ध्रुवीय अनुसंधान, एसएंडटी और शिपिंग के क्षेत्र में तीन सहयोग समझौतों पर हस्ताक्षर किए गए। माननीय राष्ट्रपति जी के साथ चर्चा के दौरान, महामहिम ने अन्य बातों के साथ साथ स्वीडन में भारतीय समुदाय के योगदान की सराहना की। स्वीडन में पेशेवरों, शोधकर्ताओं, व्यवसायों और छात्रों सहित एक मजबूत और बेहद सराहनीय भारतीय समुदाय है। यूरोपीय संघ को छोड़कर, स्वीडन में सबसे अधिक वर्क परमिट भारतीय उच्च-कुशल पेशेवरों को जारी किए जाते हैं।

महामहिम के सम्मान में माननीय राष्ट्रपति जी द्वारा आयोजित भोज से पहले, उन्होंने 12 साल और 15 साल के दो भाइयों नव अग्रवाल और विहान अग्रवाल से भी मुलाकात की, जिन्होंने अक्षय ऊर्जा में स्वीडिश व्यवसाय द्वारा स्थापित, बाल जलवायु पुरस्कार, ‘क्लीन एयर’ जीता। युवा लड़कों द्वारा बनाया गया ‘वन स्टेप ग्रीनर’ नामक संगठन, कचरे को जलाने के बजाय कचरे के पुनर्चक्रण पर शिक्षित करता है।

स्वीडन के विदेश मंत्री ने आपसी हित के मामलों पर चर्चा करने के लिए विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर से भी मुलाकात की।

महामहिम ने एक गोलमेज बैठक की अध्यक्षता की, जहाँ उन्होंने और वाणिज्य एवं उद्योग और रेलवे मंत्री श्री पीयूष गोयल ने दोनों पक्षों के मुख्य कार्यकारी अधिकारियों के साथ आर्थिक सहयोग के नए अवसरों की खोज करने के लिए बातचीत की । महामहिम ने वित्त मंत्री, श्रीमती निर्मला सीतारमण के साथ बड़े व्यापारिक शिखर सम्मेलन में भी अपनी उपस्थिति दर्ज कराई।

महामहिम रानी ने अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान का दौरा किया। दोनों महामहिम महाराष्ट्र और उत्तराखंड भी जा रहे हैं। नमामि गंगे कार्यक्रम में स्वीडिश कंपनियों के लिए अवसरों का पता लगाने में महामहिम की रूचि को ध्यान में रखते हुए, वे जल उपचार प्रौद्योगिकियों के लिए हरिद्वार में सेराई सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट का दौरा कर रहे हैं। स्वीडिश कंपनियां मोहाली में एक पायलट प्रोजेक्ट पर काम कर रही हैं, जहां खेतों से निकलने वाले खूँटी को जैव कोयले में परिवर्तित किया जा रहा है।

नई दिल्ली
03 दिसंबर 2019

Write a Comment एक टिप्पणी लिखें
टिप्पणियाँ

टिप्पणी पोस्ट करें

  • नाम *
    ई - मेल *
  • आपकी टिप्पणी लिखें *
  • सत्यापन कोड * पुष्टि संख्या