मीडिया सेंटर

आतंकवाद से मुकाबले पर भारत-ब्रिटेन संयुक्त कार्य समूह की 13 वीं बैठक

नवम्बर 28, 2019

आतंकवाद से मुकाबले पर भारत-ब्रिटेन संयुक्त कार्य समूह की 13 वीं बैठक 25-26 नवंबर, 2019 को लंदन में आयोजित की गई थी। एक संयुक्त भारतीय प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व विदेश मंत्रालय के संयुक्त सचिव (काउंटर टेररिज्म) श्री महावीर सिंघवी ने किया जबकि ब्रिटेन के प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व राष्ट्रीय सुरक्षा, विदेश और राष्ट्रमंडल कार्यालय के निदेशक श्री साइमन शेरक्लिफ ने किया था।

दोनों पक्षों ने सभी रूपों और अभिव्यक्तियों में आतंकवाद की निंदा की और व्यापक और निरंतर तरीके से आतंकवाद का मुकाबला करने के लिए अंतर्राष्ट्रीय सहयोग को मजबूत करने की आवश्यकता पर बल दिया। उन्होंने अल-कायदा, आईएसआईएस, एलईटी, जेईएम और उनके सहयोगियों सहित वैश्विक रूप से गैरकानूनी करार दिए गए आतंकवादी संगठनों द्वारा उत्पन्न खतरों पर, साथ ही दक्षिण एशियाई क्षेत्र में सीमा पार आतंकवाद पर जारी चिंता पर विचारों का आदान-प्रदान किया।

दोनों पक्षों ने, अन्य बातों के साथ साथ, सूचना एवं कट्टरपंथ के ऑनलाइन खतरे का मुकाबला करने की सर्वोत्तम प्रथाओं को साझा करने के माध्यम से और आतंकवाद और कट्टरता का प्रतिरोध करने के लिए क्षमता निर्माण गतिविधियों में संलग्न हो कर एक साथ काम करने की पुष्टि की ।

दोनों पक्षों ने आतंकवाद की बढ़ती अंतरराष्ट्रीय चुनौती को स्‍वीकार करते हुए, जो कि बहुपक्षीय और द्विपक्षीय सहयोग की मांग करती है, उपलब्ध तंत्रों के जरिए आतंकवादी समूहों और व्यक्तियों के पदनामों का पीछा करने की प्रक्रिया पर चर्चा की । उन्होंने संयुक्त राष्ट्र और एफएटीएफ में सहयोग पर भी चर्चा की।

भारत 2020 में आतंकवाद के मुकाबले पर संयुक्त कार्य समूह की 14 वीं बैठक की मेजबानी करेगा।

नई दिल्ली
28 नवंबर 2019

Write a Comment एक टिप्पणी लिखें
टिप्पणियाँ

टिप्पणी पोस्ट करें

  • नाम *
    ई - मेल *
  • आपकी टिप्पणी लिखें *
  • सत्यापन कोड * पुष्टि संख्या