मीडिया सेंटर

दूसरी भारत-भूटान विकास सहयोग वार्ता

नवम्बर 29, 2019

द्वितीय वार्षिक भारत-भूटान विकास सहयोग वार्ता 29 नवंबर, 2019 को नई दिल्ली में आयोजित की गई। भारतीय प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व श्री टी.एस. तिरुमूर्ति, सचिव (आर्थिक संबंध), विदेश मंत्रालय, और भूटान के प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व भूटान के विदेश सचिव श्री किंगा सिंग्ये ने किया। थिम्पू में भारतीय राजदूत श्रीमती रूचिरा कंबोज ने भी वार्ता में भाग लिया।

दोनों पक्षों ने अगस्त 2019 में प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी की भूटान यात्रा को याद किया जो सफल और उत्पादक रही थी और जिसमें अनेक महत्वपूर्ण परिणाम शामिल थे, जैसे दक्षिण एशिया उपग्रह के लिए मांगधेचू एचईपी और ग्राउंड अर्थ स्टेशन का उद्घाटन और भूटान में रुपे कार्ड का शुभारंभ। आपने दिसंबर 2018 में और भूटान के प्रधानमंत्री डॉ. लोटे तशेरिंग की भारत की सफल यात्रा और मई 2019 में प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के शपथ ग्रहण समारोह को भी याद किया। भूटान के विदेश मंत्री डॉ. तंडी दोरजी ने भी 17-23 नवंबर, 2019 तक भारत का दौरा किया और भारत के विदेश मंत्री के साथ वार्ता की।

वार्षिक विकास सहयोग वार्ता, भूटान के साथ भारत की विकास संबंधी साझेदारी के समस्त पहलुओं की समीक्षा करने वाला एक महत्वपूर्ण द्विपक्षीय तंत्र है। भारत सरकार ने भूटान की 12 वीं पंचवर्षीय योजना (2018 - 2023) के दौरान विकास परियोजनाओं के कार्यान्वयन के लिए 4500 करोड़ रुपये और परिवर्ती व्यापार सहायता सुविधा के लिए 400 करोड़ रुपये की सहायता की है। इस 12 वी पंचवर्षीय योजना के अंतर्गत, 51 बड़ी और मध्यवर्ती परियोजनाएँ और 359 लघु विकास परियोजनाएँ (एसडीपी) / उच्च प्रभाव सामुदायिक विकास परियोजनाएँ (एचआईसीपीडी) कार्यान्वयन के विभिन्न चरणों में हैं।

भूटान की 12 वीं पंचवर्षीय योजना (2018-2023) अपने दूसरे वर्ष में प्रवेश करने के साथ, दोनों पक्षों द्वारा, जारी परियोजना संबंधी सहायता (पीटीए) प्रकल्पों के साथ ही एसडीपी / एचआईसीडीपी संबंधी समग्र प्रगति पर संतोष व्यक्त किया गया। भूटान के विदेश सचिव द्वारा भूटान के सामाजिक-आर्थिक परिवर्तन में भारत की भूमिका की सराहना की गई और जमीनी स्तर पर एचआईसीडीपी के प्रभाव को भी रेखांकित किया गया। वार्ता के दौरान, दोनों पक्षों द्वारा 51 जारी परियोजनाओं के अलावा, 21 नवीन पीटीए परियोजनाओं को लागू करने पर भी सहमति प्रदान की गई।

भारत द्वारा भूटान के साथ अपनी विशेषाधिकार भागीदारी को महत्वपूर्ण दर्जा दिया जाता है। भारतीय पक्ष अपने विकास प्रयासों में भूटान को समर्थन जारी रखने के लिए प्रतिबद्ध है।

दोनों पक्षों ने 2020 में थिम्पू में अगली विकास सहयोग वार्ता को आपसी सहमति से तय तारीख पर आयोजित करने पर सहमति व्यक्त की। वार्षिक भारत-भूटान विकास सहयोग वार्ता दोनों देशों के बीच घनिष्ठ और मैत्रीपूर्ण संबंधों को ध्यान में रखते हुए एक मित्रवत माहौल में आयोजित की गई।

नई दिल्ली
नवंबर 29, 2019

Write a Comment एक टिप्पणी लिखें
टिप्पणियाँ

टिप्पणी पोस्ट करें

  • नाम *
    ई - मेल *
  • आपकी टिप्पणी लिखें *
  • सत्यापन कोड * पुष्टि संख्या