मीडिया सेंटर

स्वीडन के महामहिम राजा कार्ल XVI गुस्ताफ और रानी की यात्रा

नवम्बर 27, 2019

1. स्वीडन के महामहिम राजा कार्ल XVI गुस्ताफ और रानी सिल्विया राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद के निमंत्रण पर 1-6 दिसंबर 2019 तक भारत का दौरा करेंगे। यह महामहिम की भारत की तीसरी यात्रा है, इससे पहले की यात्राएँ 1993 और 2005 में हुई थीं।

2. दिल्ली में आधिकारिक कार्यक्रम के अलावा, शाही दम्पति का मुंबई और उत्तराखंड जाने का कार्यक्रम है।

3. यात्रा के दौरान महामहिम राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के साथ बैठकें करेंगे और विदेश मंत्री द्वारा आपसी हित के द्विपक्षीय और बहुपक्षीय मुद्दों पर बैठक करेंगे।

4. भारत और स्वीडन के बीच 3.37 बिलियन अमेरिकी डॉलर (2018) और लगभग 2.5 बिलियन अमेरिकी डॉलर (वर्ष 2000 से) के संचयी निवेश का द्विपक्षीय कारोबार होता है। महामहिम भारतीय समकक्षों के साथ संविद के लिए एक उच्च-स्तरीय व्यापार प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व करेंगे। द्विपक्षीय संविद को आगे बढ़ाने के कई दस्तावेजों पर हस्ताक्षर किए जाने की संभावना है।

5. भारत और स्वीडन के बीच द्विपक्षीय दोस्ताना संबंध हैं और लोकतंत्र और पारदर्शिता, स्वतंत्रता के अधिकार और कानून के सिद्धांत पर आधारित हैं। राजनीतिक, व्यावसायिक, वैज्ञानिक और शैक्षणिक क्षेत्रों में नियमित बातचीत ने हमारे द्विपक्षीय संबंधों को गतिशीलता प्रदान की है।

नई दिल्ली
नवंबर 27, 2019

 

Write a Comment एक टिप्पणी लिखें
टिप्पणियाँ

टिप्पणी पोस्ट करें

  • नाम *
    ई - मेल *
  • आपकी टिप्पणी लिखें *
  • सत्यापन कोड * पुष्टि संख्या