मीडिया सेंटर

आधिकारिक प्रवक्ता द्वारा साप्ताहिक मीडिया ब्रीफिंग का प्रतिलेख (23 जनवरी, 2020)

जनवरी 24, 2020

आधिकारिक प्रवक्ता, श्री रवीश कुमार : मित्रों, नमस्कार, आज आगे-पीछे दो ब्रीफिंग हैं और मैं दोनों ब्रीफिंग में आपका स्वागत करता हूं। पहली मेरी साप्ताहिक ब्रीफिंग है जिसके बाद ब्राजील के राष्ट्रपति की भारत यात्रा के बारे में सचिव (पूर्व) द्वारा विशेष ब्रीफिंग आयोजित की गई है। मेरे पास कोई आरंभिक घोषणाएं या टिप्पणियां नहीं हैं इसलिए मैं प्रश्नों के उत्तर दूंगा।

प्रश्न : दो त्वरित प्रश्न। एक, हमने देखा है कि ब्रिटेन की आतंकवाद विरोधी बैठक, भारतीय प्रतिनिधिमंडलों के साथ होती है और प्रीति पटेल के साथ भारतीय उच्चायुक्त की भी बैठक होती है। भारत, वास्तव में खालिस्तान मुद्दे पर इन नियोजित एसएफजे विरोध के बारे में कितना चिंतित है, क्या आपने नई दिल्ली में उच्चायोग को इस मुद्दे को उठाते हुए लिखा है? और दूसरा, डोनाल्ड ट्रम्प एक बार फिर कश्मीर मुद्दे को उठा रहे हैं क्योंकि भारत की प्रस्तावित यात्रा की योजना बनाई जा रही है, मेरा तात्पर्य है कि मैं इस मुद्दे पर भारत की आधिकारिक स्थिति जानता हूं लेकिन क्या भावना है, क्या वह किसी प्रकार के पूर्वाग्रह से बोल रहे हैं, क्या उनका एक पैटर्न है, आप वास्तव में कैसे आकलन करते हैं या वे एक ही विषय को बार-बार क्यों उठा रहे हैं?

आधिकारिक प्रवक्ता, श्री रवीश कुमार : पहले प्रश्न पर आप जानते हैं कि पिछले दिनों लंदन में हमारे उच्चायोग में बर्बरता और आगजनी की घटनाएं हुई हैं और हमने इस मामले को ब्रिटेन के विदेश कार्यालय के साथ पुरजोर तरीके से उठाया था। कुछ दिन पहले, लंदन में भारत के उच्चायुक्त ने फिर ऐसा किया था। हमने ब्रिटेन की ओर से अपने परिसरों को सुरक्षित करने की आवश्यकता, वहां काम कर रहे हमारे कर्मियों की सुरक्षा के बारे में जागरूक किया है और ऐसा करना अन्य देशों द्वारा सामान्य राजनयिक उत्तरदायित्व है। हम आशा करते हैं कि ब्रिटेन सरकार यह सुनिश्चित करने के लिए पर्याप्त कदम उठाएगी कि अतीत में कोई अप्रिय घटना न हो। दूसरे प्रश्न पर, मैं मानता हूं कि आप जानते हैं कि हमने अतीत में दिए गए इसी प्रकार के वक्तव्य पर प्रतिक्रिया व्यक्त की है। कश्मीर मुद्दे और तीसरे पक्ष की मध्यस्थता पर हमारी स्थिति बहुत स्पष्ट और सुसंगत रही है। हालांकि, मैं एक बार फिर दोहराता हूं कि इस मामले में किसी तीसरे पक्ष की कोई भूमिका नहीं है। यदि भारत और पाकिस्तान के बीच कोई द्विपक्षीय मुद्दे हैं जिन पर चर्चा किए जाने की आवश्यकता है, तो शिमला समझौते और लाहौर घोषणापत्र के प्रावधानों के अंतर्गत दोनों देशों के बीच ऐसा किया जाना चाहिए। लेकिन फिर, जैसा कि हमने अतीत में कहा है कि ऐसी अनुकूल परिस्थितियां बनाने की उत्तरदायित्व पाकिस्तान पर है जो आतंकी शत्रुता और हिंसा से मुक्त हो और जिससे दोनों देशों के बीच कुछ सार्थक संबंध भी बन सकते हैं।

प्रश्न : इसी मंच पर पाकिस्तान के प्रधानमंत्री ईमरान खान भी बोले और उन्होंने कहा कि भारत के साथ हमारे रिश्ते जब बेहतर होगें तब सामरिक विश्व देखेगा कि हम कितने मजबूत होगें। इसको भारत किस तरह से लेता है, क्या ईमरान खान फिर से नरम हो रहे हैं?

आधिकारिक प्रवक्ता, श्री रवीश कुमार : इस पर और कोई प्रश्न है तो मैं एक साथ उत्तर दूंगा।

प्रश्न : एक अन्य प्रश्न के उत्तर में ईमरान खान ने यह कहा था कि आज की तारीख में पाकिस्तान में कोई आंतकवाद नहीं है। वास्तव में, यदि थोड़ा बहुत आंतकवाद है तो वह अफगानिस्तान से पाकिस्तान में आ रहा है, पाकिस्तान में कोई आंतकवाद नहीं है।

आधिकारिक प्रवक्ता, श्री रवीश कुमार
: हमने दावोस में पाकिस्तानी प्रधानमंत्री इमरान खान द्वारा किए गए भारत और भारत-पाकिस्तान संबंधों पर कुछ टिप्पणियों के बारे में रिपोर्ट देखी है।

हम, उनकी टिप्पणी और स्वर से तनिक भी आश्चर्यचकित नहीं हैं। वे न केवल तथ्यात्मक रूप से गलत और विरोधाभासी हैं, बल्कि हताशा की बढ़ती भावना को भी प्रदर्शित करते हैं। पाकिस्तान को यह समझना होगा कि एक तरफ आतंक के खिलाफ लड़ाई में पीड़ित कार्ड खेलने के इस दोहरे मापदंड को वैश्विक समुदाय ने देखा है और दूसरी तरफ भारत और अन्य देशों को निशाना बनाकर आतंकी समूहों का समर्थन किया है। पाकिस्तान यदि, भारत के साथ शांतिपूर्ण और सामान्य संबंध बनाने के लिए वास्तव में गंभीर है जैसाकि वह दावा करता है, तो अनुकूल माहौल बनाने का उत्तरदायित्व पाकिस्तान का है। उन्हें अंतर्राष्ट्रीय समुदाय का ध्यान भटकाने के लिए भ्रामक और अलगाववादी बयान देने के बजाय अपनी धरती से सक्रिय आतंकी समूहों के खिलाफ विश्वसनीय, अपरिवर्तनीय और सत्यापनीय कार्रवाई करनी होगी।

प्रश्न : अमेरिकी राष्ट्रपति ने दोहराया है कि चीन और भारत, वर्षों से डब्ल्यूटीओ के विकासशील देश के दर्जे का लाभ उठा रहे हैं और उन्होंने कहा कि यदि ये देश इस बात पर जोर दे रहे हैं कि वे विकास कर रहे हैं तो अमेरिका भी विकास कर रहा है, यह भी इसी तरह की व्यवस्था चाहेगा। इस पर हमें क्या कहना है?

आधिकारिक प्रवक्ता, श्री रवीश कुमार : भारत ने नियम आधारित बहुपक्षीय व्यापार प्रणाली का लगातार समर्थन किया है। हम डब्ल्यूटीओ और नियम आधारित बहुपक्षीय व्यापार प्रणाली के भीतर संस्था की केंद्रीय और अपरिहार्य भूमिका पर बहुत महत्व रखते हैं। एलडीसी सहित विकासशील देशों के लिए विशेष और विभेदित उपचार डब्ल्यूटीओ का एक अनिवार्य अंग है।

प्रश्न : आसियान ने भारत को अगले माह के प्रारंभ में आरसीईपी वार्ता में भाग लेने का निमंत्रण दिया है। तो क्या भारत के भाग लेने की संभावना है?

आधिकारिक प्रवक्ता, श्री रवीश कुमार : आरसीईपी पर हमारे विचार अतीत में व्यक्त किए गए हैं और हमने कहा है कि मुख्य चिंता के मुद्दे हैं और जिनके बारे में आरसीईपी के सदस्य जानते हैं। उन पर विचार करना पड़ा। आपने विदेश मंत्री के बयान को देखा होगा कि दरवाजा बंद नहीं हुआ है। यदि हमें दूसरी तरफ से यह संकेत मिलता है कि वे कुछ ऐसे मुद्दों पर विचार करने को तैयार हैं जो हमारे हित में हैं, तो उस समय हम निर्णय लेंगे। जहां तक भागीदारी की बात है, आप जानते हैं कि यह मामला, विशेष रूप से यह बातचीत वाणिज्य मंत्रालय द्वारा आयोजित की जाती है। मुझे लगता है कि वे आपके साथ तारीखों को साझा करने के लिए बेहतर स्थिति में होंगे।

प्रश्न : चीन में कोरोना वायरस के संक्रमण को ध्यान में रखते हुए भारत की तरफ से अनेक एडवाइजरी जारी की गई हैं, चीन में भारतीय वाणिज्य दूतावास ने भी एडवाइजरी जारी की है लेकिन वहां भारतीय छात्रों में काफी चिंता है इस बात को लेकर उन्हें आश्वस्त करने के लिए क्या कदम उठाए गए है और दूसरी बात भारतीयों की सुरक्षा वहां हो सके और उनमें संक्रमण फैला न हो उसके लिए भारत की तरफ से क्या कदम उठाए जा रहे हैं?

आधिकारिक प्रवक्ता, श्री रवीश कुमार : नागरिक उड्डयन मंत्रालय, स्वास्थ्य और कल्याण मंत्रालय द्वारा एडवाइजरी जारी की गई है और चीन में हमारे मिशनों ने भी इस मामले पर एडवाइजरी जारी की है। मैं छात्रों और पेटेंट को इस तरह की सलाह का पालन करने का सुझाव देता हूं। दूतावास द्वारा साझा किए गए हेल्पलाइन नंबर पर भी संपर्क किया जा सकता है।

प्रश्न : यह एफएटीएफ बैठक है जो बीजिंग में हो रही है और कुछ ऐसी खबरें सामने आ रही हैं जिनमें कहा गया है कि पाकिस्तान ने अपनी अनुपालन रिपोर्ट का सफलतापूर्वक बचाव किया है, दूसरा यह कि भारत अकेली आवाज थी जो पाकिस्तान के अनुपालन पर प्रश्न उठा रही थी। रिपोर्ट जबकि आपके पास अमेरिका जैसे देश थे और यूरोपीय संघ जैसे समूह वहां भारत की स्थिति का समर्थन नहीं करते थे। इस पर कोई अद्यतन?

आधिकारिक प्रवक्ता, श्री रवीश कुमार : सिद्धांत के मामले के रूप में आपने देखा होगा कि मैं एफएटीएफ के भीतर कामकाज पर टिप्पणी नहीं करता हूं। एफएटीएफ एक तकनीकी निकाय है। हम जानते हैं कि फरवरी में पेरिस में कामकाजी और पूर्ण समूह की बैठक होगी। हम मानते हैं कि एफएटीएफ पाकिस्तान द्वारा निर्धारित मानदंडों के आधार पर की गई प्रगति का मूल्यांकन करेगा। निकाय के भीतर चर्चा गोपनीय हैं, हम सदैव अपनी प्रतिक्रिया देने से पूर्व, एफएटीएफ की प्रेस विज्ञप्ति की प्रतीक्षा करते हैं।
इसलिए मुझे नहीं लगता कि मेरे लिए यह अटकलें लगाना उचित होगा कि एफएटीएफ की बैठक में क्या निर्णय लिए जा सकते हैं। इसके साथ ही आपको याद होगा कि पेरिस में अक्टूबर में, पिछली पूर्ण बैठक में, निकाय ने इसके नियंत्रण वाले क्षेत्रों से हाने वाले अपने राष्ट्रीय आतंक वित्तपोषण जोखिमों के बारे में गंभीर कमियों सहित अपने आतंकी वित्तपोषण जोखिमों को दूर करने के लिए पाकिस्तान द्वारा प्रगति की समग्र कमी के साथ बहुत गंभीर चिंताएं व्यक्त की हैं। अब सदस्यों को यह तय करना है कि क्या पाकिस्तान ने उन प्रतिबद्धताओं को पूरा किया है जो उसे करने के लिए कहा गया था।

प्रश्न : एक छोटी सी जानकारी चाहिए थी कि समझौता एक्सपैस के जो रैक पाकिस्तान में अटके हुए थे, क्या भारत सरकार ने उन्हें वापस करने के लिए कहा है?

आधिकारिक प्रवक्ता, श्री रवीश कुमार : नहीं, अभी नहीं आए है। हमने मांगा हुआ है, जब आएगा जब आपको बता देगें या वे बता देगें।

प्रश्न : पाकिस्तान के पीएम इमरना खान से उइगुएर मुसलमानों के उत्पीड़न के बारे में पूछा गया और उन्होंने कहा कि हम चीन पर टिप्पणी नहीं करते, चीन में मुस्लिम आबादी कैसी है क्योंकि चीन ने हमारे लिए बहुत कुछ किया है लेकिन हम सदैव भारत के बारे में कह सकते हैं क्योंकि भारत की समस्या चीन से काफी बड़ी है। क्या सरकार कोई स्टैंड ले रही है और क्या होगा......

आधिकारिक प्रवक्ता, श्री रवीश कुमार : आप सभी बुद्धिमान लोग हैं, अपने निष्कर्ष निकालते हैं। मेरे पास बोलने के लिए और कुछ नहीं है।

शामिल होने के लिए आप सभी का धन्यवाद।

(समापन)
Write a Comment एक टिप्पणी लिखें
टिप्पणियाँ

टिप्पणी पोस्ट करें

  • नाम *
    ई - मेल *
  • आपकी टिप्पणी लिखें *
  • सत्यापन कोड * पुष्टि संख्या