मीडिया सेंटर

प्रश्न संख्या 2733 भारत के समर्थन

दिसम्बर 04, 2019

लोक सभा
अतारांकित प्रश्न संख्या 2733
दिनांक 04.12.2019 को उत्तर देने के लिए

भारत के समर्थन

2733 . श्रीमती दर्शना विक्रम जरदोशः

क्या विदेश मंत्री यह बताने की कृपा करेंगे कि:

(क) अनुच्छेद 370 और 35ए से संबंधित भारत की नीतियों का किन-किन देशों ने समर्थन किया है;

(ख) अनुच्छेद 370 और 35ए से संबंधित भारत की नीतियों का किन-किन देशों ने विरोध किया है; और

(ग) अनुच्छेद 370 और 35ए के निरसन का विरोध करने वाले देशों के विरूद्ध केन्द्र सरकार की क्या प्रतिक्रिया है और इस संबंध में क्या कदम उठाए गए हैं और इसका ब्यौरा क्या है?

उत्तर
विदेश राज्य मंत्री
(श्री वी. मुरलीधरन)

(क) से (ग) सरकार द्वारा अग्रसक्रिय पहल करते हुए अंतरराष्ट्रीय समुदाय के सदस्यों को जम्मू एवं कश्मीर से जुड़े तथ्यों के बारे में जानकारी देने के परिणामस्वरूप देशों ने इस बात को समझा है कि जम्मू एवं कश्मीर, जो भारत का अभिन्न अंग है, से संबंधित मामले भारत के आंतरिक मामले हैं। देशों ने पाकिस्तान से कहा है कि वह अपने भूक्षेत्र का किसी भी तरह से आतंकवाद के लिए प्रयोग न होने दे। उन्होंने यह भी माना है कि भारत और पाकिस्तान के बीच के मुद्दों यही कोई हों, का द्विपक्षीय एवं शांतिपूर्ण रूप से समाधान किया जाना चाहिए।

सरकार ने जम्मू एवं कश्मीर पर चीन, मलेशिया और तुर्की द्वारा दिये गए कुछ वक्त्व्योंश पर गौर किया है। सरकार का अटल मत यह रहा है कि संघ शासित प्रदेश जम्मू एवं कश्मीर तथा लद्दाख भारत के अभिन्न अंग हैं। यह सूचित कर दिया गया है कि हम इन देशों से आशा करते हैं कि वे भारत के आंतरिक मामलों पर टिप्पणी न करें; भारत की संप्रभुता एवं क्षेत्रीय अखंडता का सम्मान करें; और इस मुद्दे पर उचित बोध विकसित करें।


*****
Write a Comment एक टिप्पणी लिखें
टिप्पणियाँ

टिप्पणी पोस्ट करें

  • नाम *
    ई - मेल *
  • आपकी टिप्पणी लिखें *
  • सत्यापन कोड * पुष्टि संख्या