मीडिया सेंटर

प्रश्न संख्या 2610 देश में पासपोर्ट सेवा केन्द्री

दिसम्बर 04, 2019

लोक सभा
अतारांकित प्रश्न संख्या 2610
04 .12 .2019 को उत्तर दिए जाने के लिए

देश में पासपोर्ट सेवा केन्द्र

2610. श्रीम‍ती किरण खेर:
श्री रवि किशन:
श्री दिलीप शइकीया:
श्री रमेश चन्द्र कौशिक:
श्री रोड़मल नागर:
श्री जनार्दन मिश्र:
डॉ. रामशंकर कठेरिया:
श्री सी.पी. जोशी:

क्या विदेश मंत्री यह बताने की कृपा करेंगे कि:

(क) देश में चण्डी्गढ़, उत्तुर प्रदेश, राजस्थातन, हरियाणा और उत्तरर-पूर्वी राज्योंि सहित जिला/ राज्यं/ संघ राज्यकक्षेत्र-वार पासपोर्ट सेवा केन्द्रों (पीएसके) की संख्या् कितनी है;

(ख) पासपोर्ट सेवा केन्द्रोंप में देश के नागरिकों हेतु उपलब्ध सुविधाएं क्याद हैं और प्रतिवर्ष प्रत्येाक स्थावन पर बनाए गए पासपोर्टों की संख्यान कितनी है और इन सभी स्थाकनों में पासपोर्ट बनाने में औसतन कितने दिन लगते हैं;

(ग) क्या सरकार का विचार देश के प्रत्येाक जिले में पासपोर्ट सेवा केन्द्र स्था‍पित करने का है और यदि हां,तो तत्संहबंधी ब्यौंरा क्याा है; और

(घ) पासपोर्ट सुपुर्दगी और संबंधित सेवाओं हेतु दक्ष, बाधा-रहित और पारदर्शी प्रक्रिया की सुविधा प्रदान करने के लिए मंत्रालय द्वारा क्याग कदम उठाए गए हैं?

उत्तर
विदेश राज्य मंत्री
(श्री वी. मुरलीधरन)

(क) देश में 36 पासपोर्ट कार्यालयों की विस्तारित शाखाओं के रूप में देश में 93 पासपोर्ट सेवा केंद्र (पीएसके) कार्यरत हैं। इन पासपोर्ट सेवा केंद्रों की सूचीअनुबंध- ITamil.pdf में दी गई है।

(ख) पासपोर्ट सेवा परियोजना के कार्यान्वयन के साथ ही, मंत्रालय सार्वजनिक निजी भागीदारी (पीपीपी) पद्धति से देश भर में अच्छी सुविधाओं के साथ स्थापित पासपोर्ट सेवा केंद्रों (पीएसके) के माध्यभम से लोगों को गुणवत्ता युक्तभ सेवा प्रदान कर रहा है। इस प्रणाली के तहत, आवेदकों को अपने पासपोर्ट के लिए ऑनलाइन आवेदन करना होता है, संबंधित दस्तावेजों को अपलोड करना होता है, डेबिट/क्रेडिट कार्ड या भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) नेट बैंकिंग / एसबीआई चालान के माध्यम से ऑनलाइन भुगतान करना होता है, अपायंटमेंट लेना होता है और फिर निर्धारित पीएसके में जाना होता है। उपयोगकर्ता के अनुकूल एक पोर्टल उपलब्ध कराया गया है। जब कोई आवेदक पीएसके में जाता है, तो आवेदकों की आवाजाही की निगरानी के लिए पहले आओ पहले पाओ के सिद्धांत पर कार्य करने वाली एक इलेक्ट्रॉनिक कतार प्रबंधन प्रणाली (ईक्यूिएमएस) सभी पीएसके में उपलब्ध होती है। आवेदक अपने आवेदन की स्थिति को स्वयं पोर्टल पर और एसएमएस सेवाओं के माध्यम से ट्रैक कर सकते हैं। पासपोर्ट जारी करने की वर्तमान प्रणाली में, किसी भी स्तर पर हस्तलिखित कार्य नहीं होता है, और पूरी प्रक्रिया को एकल विज़िट क्लीयरेंस के माध्यम से पुनः निर्मित प्रक्रिया से डिजिटल रूप से संचालित किया जाता है।

वर्ष 2017, 2018 और 2019 (जनवरी - सितंबर) के दौरान प्रत्येक पीओ में बनाए गए पासपोर्टों की संख्या और संबंधित पीएसके / पीओपीएसके को नियंत्रित करने वाले पीओ में पासपोर्ट बनाने हेतु लिए गए दिनों की औसत संख्या क्रमशःअनुबंध IITamil.pdf और अनुबंध IIITamil.pdf में दी गई है।

(ग) मंत्रालय ने जनवरी 2017 में डाक विभाग के सहयोग से देश में मुख्य डाक घर (एचपीओ)/पोस्टं ऑफिस (पीओ) में पासपोर्ट केन्द्र अर्थात 'पोस्टस ऑफिस पासपोर्ट सेवा केन्द्र ' (पीओपीएसके) खोलने का निर्णय लिया है। इस पहल के तहत, दिनांक 28 नवंबर 2019 तक देश में 424 पीओपीएसके कार्य कर रहे हैं। सूची अनुबंध–IVTamil.pdf में दी गई है। 93 पीएसके के साथ दिनांक 28 नवंबर 2019 तक देश में 517 पासपोर्ट केन्द्र कार्यात्मीक हैं। देश में नए पासपोर्ट केन्द्र3 खोलना एक सतत् प्रक्रिया है और यह कई कारकों पर निर्भर करती है, जिसमें वर्तमान पासपोर्ट केन्द्रट से दूरी और क्षेत्र विशेष से आवेदनों की संख्या शामिल है।

(घ) मंत्रालय ने पासपोर्ट जारी करने की प्रक्रिया को सरल बनाया है और पासपोर्ट हेतु दस्तावेज़ जमा कराने के लिए अप्वाईंटमेंट लेने सहित पूरी प्रक्रिया को ऑनलाइन किया है। पासपोर्ट सेवा प्रणाली किसी भी स्थान से हर समय उपलब्ध हो, यह सुनिश्चित करने के लिए एक प्रभावी तकनीकी अवसंरचना स्थापित की गई है। पासपोर्ट पोर्टल (www.passportindia.gov.in) का उपयोग कोई भी व्यक्ति कहीं भी और किसी भी समय कर सकता है। विशेषकर भीतरी ग्रामीण इलाकों में डिजिटल डिवाइड की चुनौतियों को सुलझाने के उद्देश्य से मंत्रालय ने सीएससी ई-गवर्नेंस सर्विस इंडिया लिमिटेड (जो इलेक्ट्रोनिक एवं सूचना प्रौद्योगिकी विभाग द्वारा प्रवर्तित है) के सहयोग से सामान्य सेवा केंद्रों (सीएससी) के विशाल नेटवर्क के माध्यम से भीतरी ग्रामीण इलाकों में पासपोर्ट आवेदनों को ऑनलाइन भरे जाने को सुविधाजनक बनाया है।

अब कोई भी आवेदक भारत में कहीं से भी पासपोर्ट के लिए आवेदन कर सकता है। लेकिन उसी थाने द्वारा पुलिस सत्यापन किया जाएगा जिसके क्षेत्राधिकार में प्रपत्र में उल्लिखित पता दिया गया है और पासपोर्ट भी उसी पते पर भेजा जाएगा।

एम-पासपोर्ट सेवा मोबाइल एप्प पासपोर्ट सेवाओं के लिए आवेदन करने, शुल्क का भुगतान करने तथा मिलने का समय निर्धारित करने में समर्थ बनाता है। यह एप्प एंड्रॉयड तथा आईओएस प्लेटफॉर्मों पर उपलब्ध है। यह पासपोर्ट संबंधी अन्य जानकारियाँ भी प्रदान करता है जिनमें पीएसके और पीओपीएसके की स्थिति, लागू शुल्कस, आवेदन जमा करने का तरीका और स्मार्ट फोन पर पासपोर्ट आवेदन की स्थिति का पता लगाने की सुविधा शामिल है। नागरिकों को पासपोर्ट सेवाओं हेतु आवेदन करने के लिए कंप्यूटर तथा प्रिंटर की आवश्यकता नहीं होगी।

पासपोर्ट सेवा केंद्र (पीएसके)/डाकघर पासपोर्ट सेवा केंद्र (पीओपीएसके) में पासपोर्ट आवेदन जमा कराने के लिए ऑनलाइन अप्वाईंटमेंट सुनिश्चित करने को आसान बनाया गया है। वर्तमान व्यवस्था में पासपोर्ट संबंधी सेवाओं के लिए अप्वाईंटमेंट निर्धारित/पुनर्निर्धारित करने के लिए आवेदकों को सबसे निकट उपलब्ध पांच तारीखों (कार्य दिवस) में से कोई एक अप्वाईंटमेंट तारीख चुनने का विकल्प होता है। पहले पासपोर्ट संबंधी सेवाओं हेतु अप्वाईंटमेंट प्राप्त करने की प्रणाली में आवेदक को केवल एक ही तारीख उपलब्ध कराई जाती थी।

पासपोर्ट जारी करने की प्रक्रिया को कारगर, उदार और आसान बनाने के लिए, मंत्रालय ने पासपोर्ट नीति को सरल बनाने के लिए कई कदम उठाए हैं जो पासपोर्ट के लिए आवेदन करने वाले भारत के नागरिकों को लाभ पंहुचाएगा। उठाए गए इन कदमों का ब्यौ राअनुबंध-V Tamil.pdf में दिया गया है।

Write a Comment एक टिप्पणी लिखें
टिप्पणियाँ

टिप्पणी पोस्ट करें

  • नाम *
    ई - मेल *
  • आपकी टिप्पणी लिखें *
  • सत्यापन कोड * पुष्टि संख्या