मीडिया सेंटर

आतंकवाद से निपटने के लिए भारत-जर्मनी संयुक्त कार्य दल की 8वीं बैठक

दिसम्बर 11, 2019

आतंकवाद से निपटने के लिए भारत-जर्मनी संयुक्त कार्य दल की 8वीं बैठक 11 दिसंबर, 2019 को नई दिल्ली में हुई थी। विदेश मंत्रालय में आतंकवाद का प्रतिकार करने से संबंधित संयुक्त सचिव, श्री महावीर सिंघवी के नेतृत्व में एक समग्र भारतीय प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व किया गया जबकि जर्मन प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व, निदेशक, संयुक्‍त राष्‍ट्र और आंतकवाद का प्रतिकार करने के लिए जर्मन संघीय विदेश कार्यालय में प्राधिकारी राजदूत एंड्रियास कुनने ने किया।

दोनों पक्षों ने आतंकवाद के सभी रूपों और अभिव्यक्तियों की निंदा की और व्यापक और सतत तरीके से इस खतरे से निपटने के लिए अंतरराष्ट्रीय सहयोग को सुदृढ़ करने की आवश्‍यकता पर बल दिया । उन्होंने विश्व स्तर पर निषिद्ध आतंकवादी संस्थाओं और उनके सहयोगियों द्वारा उत्पन्न खतरों के साथ-साथ दक्षिण एशियाई क्षेत्र में सीमा पार आतंकवाद पर चल रही चिंताओं के आकलन का सहभाजन किया।

दोनों पक्षों ने आतंकवादी नेटवर्क, सुरक्षित पनाहगाह, बुनियादी ढांचे और उनके वित्तपोषण साधनों को बाधित करने और आतंकवादियों की सीमा पार आवाजाही को बाधित करने के महत्व पर चर्चा की । उन्होंने कट्टरता और उग्रवाद जैसी समकालीन आतंकवाद विरोधी चुनौतियों, आतंकी प्रयोजनों के लिए इंटरनेट का दुरुपयोग, विदेशी आतंकवादी लड़ाकों की आवाजाही, मानवरहित हवाई प्रणालियों के आतंकवादी उपयोग आदि पर भी विचारों का आदान-प्रदान किया ।

दोनों पक्षों में सूचनाओं के नियमित आदान-प्रदान, पारस्परिक क्षमता निर्माण प्रयासों, सर्वोत्तम प्रथाओं को साझा करने और पारस्परिक कानूनी सहायता के माध्यम से आतंकवाद विरोधी सहयोग को और गहरा करने पर सहमति हुई। संयुक्त राष्ट्र और वित्तीय कार्रवाई कार्य-दल जैसे बहुपक्षीय में सहयोग पर भी चर्चा हुई ।

यह निर्णय लिया गया कि आतंकवाद से निपटने के लिए संयुक्त कार्य-दल की आगामी बैठक पारस्परिक रूप से सुविधाजनक तिथि पर 2020 में जर्मनी में आयोजित की जाएगी ।

नई दिल्ली
11 दिसंबर, 2019

Write a Comment एक टिप्पणी लिखें
टिप्पणियाँ

टिप्पणी पोस्ट करें

  • नाम *
    ई - मेल *
  • आपकी टिप्पणी लिखें *
  • सत्यापन कोड * पुष्टि संख्या