मीडिया सेंटर

भारत-माली विदेश कार्यालय परामर्श पर संयुक्त मीडिया वक्तव्य

नवम्बर 04, 2019

1. प्रथम भारत-माली विदेश कार्यालय परामर्श का आयोजन 4 नवम्बर, 2019 को नई दिल्ली में किया गया था। भारतीय प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व श्री टी.एस. तिरुमूर्ति, सचिव (आर्थिक संबंध) और माली के प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व महामहिम श्री बूबाकार गूरो डियाल, महासचिव, माली के विदेश और अंतर्राष्ट्रीय सहयोग मंत्रालय ने किया।

2. इन परामर्शों से द्विपक्षीय संबंधों के सभी पहलुओं की समीक्षा करने और सहयोग के लिए नए क्षेत्रों का पता लगाने का अवसर मिला।

3. दोनों पक्षों ने नियमित उच्च स्तरीय राजनीतिक आदान-प्रदान जिसमें मार्च 2018 में माली के माननीय राष्ट्रपति की भारत यात्रा के सफल दौरे सहित अंतर्राष्ट्रीय सौर गठबंधन के संस्थापक सम्मेलन में भाग लेने और माननीय भारत के उपराष्ट्रपति की सितंबर 2016 में माली के दौरे के बारे में संतोष व्यक्त किया, ।

4. दोनों पक्षों ने व्यापार और वाणिज्य, विकास भागीदारी सहित द्विपक्षीय मुद्दों के सभी पहलुओं की समीक्षा की, जिनमें रियायती लाइन ऑफ़ क्रेडिट के माध्यम से वित्तपोषित परियोजनाएं, क्षमता निर्माण प्रशिक्षण कार्यक्रम, लोगों के लोगों से संपर्क, रक्षा सहयोग और सुरक्षा से संबंधित मुद्दों. दोनों पक्ष सुरक्षा और आतंकवाद का मुकाबला करने से संबंधित क्षमता निर्माण प्रशिक्षण कार्यक्रमों की पहचान करने पर सहमत हुए जिन पर माली सहित जी 5 साहेल देशों के लिए विचार किया जा सकता है।

5. दोनों पक्षों ने क्षेत्रीय और बहुपक्षीय मुद्दों पर विचारों का आदान-प्रदान भी किया। ई-वीबीएबी नेटवर्क परियोजना (प्रौद्योगिकी उन्नयन पैन अफ्रीकी ई-नेटवर्क परियोजना (पीएएनपी)- चरण-I) में माली की भागीदारी पर एक समझौता ज्ञापन पर भी हस्ताक्षर किए गए।

6. भारत-माली संबंध पारंपरिक रूप से सौहार्दपूर्ण और मैत्रीपूर्ण रहे हैं। हाल के वर्षों में द्विपक्षीय संबंधों में तेजी आई है। माली शुल्क मुक्त व्यापार वरीयता योजना के लाभार्थियों में से एक है जिसे भारत को अपने निर्यात के लगभग 95% पर शून्य शुल्क लगता है। भारत सरकार ने माली में विद्युत क्षेत्र सहित विभिन्न विकासात्मक परियोजनाओं के लिए कुल मूल्य 3536 मिलियन अमेरीकी डॉलर की लाइन ऑफ़ क्रेडिट दी है।

नई दिल्ली
4 नवंबर, 2019

Write a Comment एक टिप्पणी लिखें
टिप्पणियाँ

टिप्पणी पोस्ट करें

  • नाम *
    ई - मेल *
  • आपकी टिप्पणी लिखें *
  • सत्यापन कोड * पुष्टि संख्या