मीडिया सेंटर

संयुक्त प्रेस वक्तव्य: आतंकवाद से निपटने पर भारत-रूस के बीच उच्च स्तरीय परामर्श

अक्तूबर 30, 2019

आतंकवाद से निपटने के लिए भारत-रूस संयुक्त कार्यदल की 11वीं बैठक 30 अक्तूबर, 2019 को नई दिल्ली में आयोजित की गई थी। एक संयुक्त भारतीय प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व महामहिम, सुश्री विजय ठाकुर सिंह, विदेश मंत्रालय के सचिव (पूर्व) ने किया, जबकि रूसी प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व महामहिम, श्री ओलेग वी। सिरोमोलोतोव ने किया।

दोनों पक्षों ने आतंकवाद के सभी रूपों और अभिव्यक्तियों की निंदा की और बिना किसी दोहरे मानकों के व्यापक और सतत तरीके से आतंकवाद का मुकाबला करने के लिए अंतर्राष्ट्रीय सहयोग को सुदृढ़ करने की आवश्यकता पर बल दिया। उन्होंने विश्व स्तर पर आतंकवादी संस्थाओं द्वारा उत्पन्न खतरों और उनके संबंधित क्षेत्रों के साथ-साथ दक्षिण एशिया क्षेत्र में आतंकवाद पर चल रही चिंताओं पर विचारों का आदान-प्रदान किया। उन्होंने आतंकवादियों के सभी 'सुरक्षित पनाहगाहों' के उन्मूलन की आवश्यकता पर बल दिया। उन्होंने आतंकवादियों और आतंकवादी समूहों के खिलाफ सार्थक, विश्वसनीय, अपरिवर्तनीय, सत्यापनीय और सतत कार्रवाई की तत्काल आवश्यकता पर भी बल दिया।

दोनों पक्षों ने कट्टरवाद और उग्रवाद का मुकाबला करने, आतंकवादी उद्देश्यों के लिए इंटरनेट का दुरुपयोग, विदेशी लड़ाकों की आवाजाही और वित्तपोषण का मुकाबला करने सहित विश्व की सबसे महत्वपूर्ण आतंकवाद चुनौतियों में से मादक पदार्थों की तस्करी सहित आतंकवाद पर अपने कुछ प्रयासों पर प्रकाश डाला। ।

दोनों पक्षों ने दोनों देशों के बीच विद्यमान विशेष और विशेषाधिकार प्राप्त रणनीतिक भागीदारी के अनुसार पारस्परिक हित के लिए सूचना के आदान-प्रदान को तीव्र करने, विशेषज्ञों के स्तर पर नियमित बैठकें करने, सर्वोत्तम पद्धतियों और क्षमता निर्माण प्रयासों के आदान-प्रदान के माध्यम से आतंकवाद से निपटने के सहयोग को और सुदृढ़ करने पर भी विचार-विमर्श किया। । दोनों पक्ष इस बात पर सहमत हुए कि संयुक्त राष्ट्र, ब्रिक्स, एफएटीएफ और एससीओ सहित बहुपक्षीय मंचों पर आतंकवाद और आतंकवाद के वित्तपोषण के खिलाफ लड़ने के लिए एकजुट प्रयास किए जाने चाहिए। यह निर्णय लिया गया कि अगली बैठक रूस में परस्पर सुविधाजनक तारीखों पर आयोजित की जाएगी।

नई दिल्ली
30 अक्तूबर, 2019

Write a Comment एक टिप्पणी लिखें
टिप्पणियाँ

टिप्पणी पोस्ट करें

  • नाम *
    ई - मेल *
  • आपकी टिप्पणी लिखें *
  • सत्यापन कोड * पुष्टि संख्या