मीडिया सेंटर

पासपोर्ट सेवा दिवस 2020 पर विदेश राज्य मंत्री का संबोधन

जून 24, 2020

भारत के माननीय विदेश मंत्री, श्री एस. जयशंकर जी,
सचिव (सीपीवीऔर एआईए) श्री संजय भट्टाचार्य जी,
अपर सचिव (पीएसपी) श्री अरुन चैटर्जी जी,
वर्चुअल मोड के ज़रिए जुड़े पासपोर्ट अधिकारियों,
नमस्कार

आप सभी को शुभ अपरान्ह,


पासपोर्ट सेवा दिवस के अवसर पर आज आप सभी के साथ जुड़ना मेरा सौभाग्य है। इस अवसर पर आप सभी को मेरी हार्दिक शुभकामनाएं। जैसा कि सचिव (सीपीवीऔर ओआईए) ने उल्लेख किया है, हम भविष्य में पारंपरिक पासपोर्ट प्राधिकरण सम्मेलन आयोजित करने की अपेक्षा करते हैं।

सहकर्मियों,

हमारी सरकार के पिछले छह वर्षों में, विदेश मंत्रालय ने हमारे प्रधान मंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी के गतिशील नेतृत्व में देश में पासपोर्ट वितरण प्रणाली को बेहतर बनाने के लिए कई महत्वपूर्ण कदम उठाए हैं। विदेश मंत्री डॉ. जयशंकरजी के कुशल मार्गदर्शन में, पासपोर्ट सेवाप्रोग्राम द्रुतगति से बढ़ता रहा है और हमारी सरकार की राष्ट्रीय ई-गवर्नेंस योजना के तहत सबसे बड़ी और सबसे प्रशंसित मिशन मोड परियोजना बन गई है। हम उनके मार्गदर्शक सिद्धांतों का पालन करते हुए अपने देश के नागरिकों को पासपोर्ट और पासपोर्ट संबंधी सेवाएं प्रदान करना जारी रखेंगे।

पासपोर्ट जारी करना, विदेश मंत्रालय की सबसे सफल नागरिक केंद्रित गतिविधियों में से एक है। वैश्वीकरण के साथ-साथ देश में जीवन स्तर में सुधार आने के साथ, पर्यटन, व्यवसाय, सम्मेलनों, रोजगारों और शिक्षा के लिए विदेश यात्रा करने वाले भारतीय नागरिकों की संख्या में तेजी से वृद्धि हुई है। परिणामस्वरूप, पिछले कुछ वर्षों में, हमने पासपोर्ट की मांग में वृद्धि देखी है। यह खुशी की बात है कि हमने पिछले साल 1 करोड़ से अधिक पासपोर्ट जारी किए हैं। मैं आज के पासपोर्ट निर्गमन प्रणाली की सफलता के लिए आप सभी के सामूहिक प्रयासों का अभिनंदन करता हूं। केंद्रीय पासपोर्ट संगठन के अधिकारियों के समर्पण और समर्थन के बिना, मंत्रालय के लिए निर्बाध रूप से पासपोर्ट सेवाएं वितरित करना संभव नहीं था।

पासपोर्ट सेवाओं को हमारे देश के नागरिकों के घरों तक ले जाने के लिए, हमने देश में डाकघर पासपोर्ट सेवा केंद्र स्थापित करने के लिए डाक विभाग की भागीदारी ली है। हम डाक विभाग के आभारी हैं कि उसने देश में 424 डाकघर पासपोर्ट सेवा केंद्र स्थापित करने के इस अनूठे प्रयास में हमारे साथ मिलकर काम किया है। पिछले साल अक्टूबर में मुझे अपने गृह राज्य केरल के नेनमारा में एक डाकघर पासपोर्ट सेवा केंद्र का उद्घाटन करने का सौभाग्य मिला था। हमारी सरकार के इस प्रयास की हमारे देश के नागरिकों ने सराहना की है। 93 पासपोर्ट सेवा केंद्रों के साथ, अब हमारे देश में 517 पासपोर्ट केंद्र हो गए हैं। हम भविष्य में और अधिक डाकघर पासपोर्ट सेवा केंद्र खोलने का कार्यक्रम जारी रखेंगे। इस आउटरीच के परिणामस्वरूप, अपॉइंटमेंट पाने की प्रतीक्षा अवधि कम हो गई है। हमने विदेशों में रहने वाले अपने प्रवासी भारतीयों की मदद के लिए विदेशों में हमारे मिशनों और पोस्टों की पासपोर्ट निर्गमन प्रणाली को पासपोर्ट सेवा परियोजना के साथ एकीकृत करने में काफी प्रगति कर ली है।

सहकर्मियों,

हमने एक सुदृढ़ शिकायत निवारण तंत्र की स्थापना की है, और अपने नागरिकों के साथ जुड़ने के लिए सोशल मीडिया का प्रभावी ढंग से उपयोग किया है और इस प्रकार हमारी सेवाओं का वितरण सुधरा है। सभी पासपोर्ट कार्यालयों को अब कार्मिक, लोक शिकायत और पेंशन मंत्रालय के सीपीजीआरएएमएस के नवीनतम संस्करण के माध्यम से जनता की शिकायतें प्रत्यक्ष मिल रही हैं। मैं जनता की शिकायतों का तेजी से निवारण करने की आवश्यकता पर पुनःबल देना चाहूंगा। हमारे पासपोर्ट निर्गमन प्राधिकरणों को जनता से प्राप्त सभी शिकायतों का समयबद्ध तरीके से समाधान करने के लिए कदम उठाने चाहिए।

हमें पासपोर्ट जारी करने के नियमों और विनियमों को और अधिक सरल बनाने के लिए प्रयास करने चाहिए। हमें इस प्रक्रिया को सरल बनाना चाहिए और पासपोर्ट पाने के लिए दस्तावेजों की आवश्यकता को अनुकूलित करना चाहिए।

मुझे यह जानकर खुशी हुई है कि मंत्रालय और राज्य पुलिस प्राधिकारियों के ठोस प्रयासों से, पुलिस सत्यापन में लगने वाला समय लगातार घट कर 16 दिन हो गया है, जिसके परिणामस्वरूप पासपोर्ट तेजी से जारी किये जा सके है। यह राज्य पुलिस प्राधिकारियों द्वारा विशेष रूप से आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, हरियाणा और केरल में चलाई गई कई पहलों से संभव हुआ है। मैं सभी पासपोर्ट अधिकारियों से आग्रह करूंगा कि वे हमारी एम पासपोर्ट पुलिस ऐप का उपयोग करने के लिए अपने राज्य पुलिस प्राधिकारियों के साथ मिलकर काम करें, यदि उन्होंने अभी तक ऐसा नहीं किया है तो, क्योंकि इससे पुलिस सत्यापन में लगने वाला समय और भी कम हो जाएगा।

मैं इस साल के पासपोर्ट सेवा पुरस्कार प्राप्तकर्ताओं को उनके उत्कृष्ट प्रदर्शन और सुशासन के प्रति उनके योगदान के लिए बधाई देता हूं। मुझे विश्वास है कि ये पुरस्कार दूसरों को भी पासपोर्ट निर्गमन प्रक्रिया को और अधिक बेहतर बनाने के लिए प्रोत्साहित करेगा।

मुझे विश्वास है कि भारत और विदेशों में हमारी पासपोर्ट निर्गमन प्राधिकरणें, व्यापक पहुंच, पारदर्शिता और विश्वसनीयता के साथ एक सहज वातावरण में पासपोर्ट और अन्य संबंधित सेवाएं वितरित होती रहेंगी।

सभी को धन्यवाद।

नई दिल्ली
जून 24, 2020
Write a Comment एक टिप्पणी लिखें
टिप्पणियाँ

टिप्पणी पोस्ट करें

  • नाम *
    ई - मेल *
  • आपकी टिप्पणी लिखें *
  • सत्यापन कोड * पुष्टि संख्या