मीडिया सेंटर

नई दिल्ली में प्रवासी भारतीय दिवस 2020 (09 जनवरी, 2020) पर विदेश मंत्री का संबोधन जनवरी 09, 2020

जनवरी 09, 2020

मेरे मंत्री सहकर्मी श्री मुरलीधरन जी,
सचिव (पूर्व) श्रीमती विजय ठाकुर सिंह,
महामहिम,
मंत्रालय में मेरे सहयोगी
प्रिय मित्रों

और दुनिया भर में जो लोग आज हमारे साथ हैं और हमें देख रहे हैं


1. मुझे प्रवासी भारतीय दिवस के अवसर पर आप सभी को संबोधित करते हुए प्रसन्नता हो रही है। इस मौके पर आप सब को आनन्दित और समृद्ध 2020 की कामना करता प्रवासी भारतीय दिवस मेरे पूर्ववर्ती स्वर्गीय श्रीमती सुषमा स्वराज के लिए एक विशेष अवसर था। मैं भारतीय प्रवासी और विदेश में काम करने वाले और यात्रा करने वालों के लिए उनके अनूठे योगदान और अथक परिश्रम को पहचानकर शुरू करना चाहूंगा। हम सब उन्हें बहुत याद करते हैं।

2. 9 जनवरी हर जगह भारतीयों के लिए एक ऐतिहासिक दिन है। 1915 में इस दिन, महात्मा गांधी दक्षिण अफ्रीका में नागरिक अधिकारों और बुनियादी मानव स्वतंत्रता के लिए दो दशकों के संघर्ष के बाद भारत लौटे थे। उन्होंने ऐसा सिर्फ भारतीय समुदाय के लिए ही नहीं, बल्कि हर जगह सभी उत्पीड़ित लोगों के लिए किया। हमारी मातृभूमि में उनकी वापसी इतनी महत्वपूर्ण घटना थी कि यह अच्छे कारण के साथ था कि पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी ने 9 जनवरी को प्रवासी भारतीय दिवस के रूप में मनाने की प्रथा शुरू की थी। आज हम केवल दुनिया भर में भारतीयों और भारतीय मूल के लोगों के साथ अपनी जुड़ाव की पुष्टि नहीं करते हैं। लेकिन ऐसा करने से, हम भारत के ऐतिहासिक वैश्विक दृष्टिकोण और वसुधैव कुटुम्बकम के प्रति हमारी प्रतिबद्धता को भी रेखांकित करते हैं - विश्व एक परिवार है।

3. प्रवासी भारतीय समुदाय, जिनकी संख्या आज 30 मिलियन से अधिक है, उन्हें प्रत्येक महाद्वीप और वस्तुतः प्रत्येक राष्ट्र में पाया जा सकता है। यह सही मायने में प्रतिनिधि है जो हमारे समाज को पेश करना है - चाहे विज्ञान और रचनात्मक कलाओं में, प्रौद्योगिकी और चिकित्सा में, उद्यम या इंजीनियरिंग में या भारतीय मूल्यों, परंपराओं, आदतों और नरम शक्ति को फैलाने में। प्रवासी भारतीयों ने जीवन के विभिन्न क्षेत्रों में बड़ी सफलता हासिल की है और ऐसा करके भारत की क्षमताओं और ब्रांडिंग दोनों को परिभाषित करते हैं। वे अमेरिकी तकनीक और ब्रिटिश हेल्थकेयर की दुनिया में उतने ही प्रमुख हैं जितना कि कनाडा की सेवाओं, यूरोपीय राजनीति या अफ्रीकी उद्यमिता में। उनकी कड़ी मेहनत और लगन से वैश्विक अर्थव्यवस्था चल रही है, चाहे वह प्रमुख कंपनियों के माध्यम से हो या बुनियादी ढाँचे का निर्माण हो। चाहे वह खाड़ी के पेशेवर हों या सिलिकॉन वैली के नवप्रवर्तक, सिंगापुर के फाइनेंसर या सूरीनाम के योग शिक्षक, भारत की छवि के लिए उनके संचयी योगदान को बढ़ा-चढ़ा कर नहीं कहा जा सकता है। वे अफ्रीका के शिक्षक या अमेरिका के होटल व्यवसायी हो सकते हैं। लेकिन प्रत्येक ने अपने तरीके से, जैसे एक साथ पानी की बूंदों ने भारत के लिए सद्भाव का एक विशाल भंडार बनाया है।

4. हाल के दिनों में जो बात विशेष रूप से उल्लेखनीय रही है, वह यह है कि आज जिस गहराई से भारतीय लोकतांत्रिक मान्यता है, वे उन समाजों में व्यक्त किए जा रहे हैं जहां वे रहते हैं। तीन प्रधान मंत्री - आयरलैंड के लियो वराडकर, पुर्तगाल के एंटोनियो कोस्टा और मॉरीशस के प्रवीण जुगनुथ - हम सभी के लिए बहुत गर्व का स्रोत हैं। बहुलतावादी राजनीति का यह संवर्धन कनाडा, अमेरिका और ब्रिटेन से लेकर यूरोप, अफ्रीका, एशिया और ओशिनिया तक राष्ट्रीय और स्थानीय स्तर पर बड़ी संख्या में विधायकों में दिखाई देता है।

5. अगर भारतीय समाज पुराने और नए का एक संश्लेषण है, तो हमारे भी प्रवासी है।उन्होंने हमारी जड़ें, पहचान, विरासत और जीवन जीने के तरीके को जीवित रखा है। वास्तव में, भारतीय प्रवासी को जो कुछ विशिष्ट बनाता है वह यह है कि अन्य समाजों के अपने समकक्षों की तुलना में वे अपने मूल की भूमि से शारीरिक जुड़ाव और भावनात्मक लगाव बनाए रखते हैं। हमें इस संबंध को पोषित करने की आवश्यकता है और मैं इस संबंध में आज हमारी सरकार की गहरी प्रतिबद्धता को रेखांकित करना चाहूंगा। बड़ी संख्या में प्रोग्राम और कार्यक्रम इस दृष्टिकोण को दर्शाते हैं, जिसमें बेशक भारत को जानिए कार्यक्रम भी शामिल है। जिस पर सबसे अधिक ध्यान जाता है, निश्चित रूप से, प्रधान मंत्री मोदी की भारतीय और प्रवासी समुदाय के साथ बातचीत जब भी वह विदेश यात्रा करते हैं।

6. जबकि विश्व में भारत की प्रतिष्ठा को बढ़ाने में, मैंने प्रवासी भारतीयों की भूमिका पर जोर दिया, इसमें और भी कई ठोस योगदान दिए गए हैं। जैसा कि हमारा राष्ट्र अपनी आधुनिकता की यात्रा पर है, प्रवासी भारतीयों ने प्रधान मंत्री मोदी के शब्दों में दुनिया के साथ रहने वाले सेतु के रूप में काम किया है। उन्होंने विभिन्न तरीकों से संसाधनों, प्रौद्योगिकी और सर्वोत्तम प्रथाओं के प्रवाह की सुविधा प्रदान की है। उनकी नेटवर्किंग ऊर्जा और गतिविधियों ने भारत और इसकी आकांक्षाओं की वैश्विक समझ को बेहतर बनाने में मदद की है। सबसे बढ़कर, उन्होंने आकांक्षी भारतीयों की आने वाली पीढ़ी की मानसिकता को आकार देने में मदद की है जो आज दुनिया से जुड़ाव के लिए आश्वस्त हैं।

7. इसलिए सरकार विदेशों में रह रहे भारतीय मूल के भारतीयों और व्यक्तियों के साथ संबंधों का पोषण करने के लिए क्या कर सकती है? ये, मेरे दिमाग में, उत्तर चार व्यापक श्रेणियों में आते हैं:

(i) हमें भारत की यात्रा करना आसान बनाना चाहिए और यही हमारी पासपोर्ट, वीजा और ओसीआई योजना को सुधारने के लिए प्रेरित करता है। प्रौद्योगिकी का उपयोग करके, हमने कॉन्सुलर, पासपोर्ट और वीज़ा सेवाओं को अधिक लोगों के अनुकूल बनाया है, उदाहरण के लिए मोबाइल पासपोर्ट ऐप, ई-पासपोर्ट, ई-वीज़ा, इत्यादि। ऐसे उद्देश्यों और सेवाओं के लिए दूतावास और वाणिज्य दूतावास जाने के दिन अब खत्म हो गए हैं।

(ii) हम काम करने, यात्रा करने और विदेश में रहने के लिए इसे और अधिक सुरक्षित बनाने का प्रयास कर रहे हैं। इसके लिए, हमारे प्रवासी श्रमिकों के लिए कई पहल की गई हैं, जिनमें पूर्व-प्रस्थान प्रशिक्षण कार्यक्रम शामिल हैं। ई-माइग्रेट, और मैडाड़ पोर्टल जैसे शिकायत निवारण तंत्र भी प्रासंगिकता के उदाहरण हैं। हमारे दूतावासों को उन अधिक संवेदनशील और ज़रूरतमंदों की सहायता के लिए भी सुसज्जित किया गया है। चरम मामलों में, हमने मानवीय परिस्थितियों और हमारे लोगों को प्रभावित करने वाली प्राकृतिक आपदाओं के समय मदद करने के लिए ऑपरेशन चलाया है। और मैं यमन और नेपाल में हाल के उदाहरणों को याद करता हूं।
(iii) हमारा लक्ष्य संकट की स्थिति में उन लोगों के लिए पहला और तत्काल उत्तरदाता बनना है, चाहे वे ऐसे यात्री हों, जिन्होंने दस्तावेज खो दिए हों, कठिनाई में छात्र, तनाव की स्थिति में महिलाएं या जिन्हें सहायता की आवश्यकता होती है। अपवाद के रूप में कुछ साल पहले शुरू हुआ था - 24x7 हेल्पलाइन, ओपन-हाउस मीटिंग, कांसुलर कैंप, सप्ताह के अंत में सहायता, आदि - आज ये आदर्श हैं। मेरे पूर्ववर्ती कहते थे कि मदद सिर्फ एक ट्वीट की दूरी पर है। ऐसा अभी भी है, लेकिन अब हमारे मिशनों द्वारा समस्या की प्रतिक्रिया अक्सर ट्वीट की प्रतिक्रिया के रूप में तेजी से होती है।

(iv) भारत और प्रवासी लोगों की नई पीढ़ी के बीच संबंधों को बनाए रखना हमारी गतिविधियों का प्रमुख केंद्र है। आज की घटना है, लेकिन एक बड़े प्रयास का एक छोटा सा उदाहरण है जो आने वाले दिनों में बढ़ता रहेगा। जीवित सेतु को नवीनीकृत और ताज़ा किया जाना चाहिए।

8. जैसे-जैसे भारत का दुनिया में उत्थान हो रहा है, प्रवासी भारतीयों के साथ इसका अनूठा संबंध इसकी विशेषताओं में से एक होगा। दुनिया तेजी से एक आम बाज़ार बन सकती है। लेकिन हम इसे साझा कार्यस्थल और रहने की जगह के रूप में भी देखते हैं। हमने दुनिया को इसके विचार और गतिविधियों में ऐतिहासिक रूप से प्रभावित किया है और यह आकांक्षा हमारे दृष्टिकोण का मार्गदर्शन करती है। आज, हम उस अंतर को याद करने के लिए मिलते हैं, जो एक प्रवासी भारतीय ने एक सदी से भी पहले बनाया था। यह हम सभी को प्रेरित करे कि हम न्यू इंडिया के निर्माण के लिए क्या कर सकते हैं।

आपका बहुत बहुत धन्यवाद।

जय हिन्द।

Write a Comment एक टिप्पणी लिखें
टिप्पणियाँ

टिप्पणी पोस्ट करें

  • नाम *
    ई - मेल *
  • आपकी टिप्पणी लिखें *
  • सत्यापन कोड * पुष्टि संख्या